मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सिम मध्य प्रदेश से, वेबसाइट यूपी से बनवायी और ठग पंजाब का

07:01 AM Oct 20, 2023 IST

पंचकूला, 19 अक्तूबर (हप्र)
हरियाणा साइबर पुलिस ने त्योहारों पर लोक लुभावन सपने दिखाकर और बड़ी-बड़ी कंपनियों की वर्षगांठ पर स्क्रैच कूपन देने के बहाने ठगी करने वाले साइबर ठग अमन कुमार को लुधियाना (पंजाब) से गिरफ्तार किया है। आरोपी एक फेक वेबसाइट चला रहा था, जहां दावा किया जा रहा था और कम्पनी के 155 साल पूरे होने के मौके पर सभी को 1999 रुपए के स्क्रैच कूपन सीधे ग्राहकों के खातों में भेजे जाने का दावा कर रहा था। पुलिस ने बताया कि मुख्य आरोपी अमन सिंह, मात्र 19 साल का है और पंजाब के लुधियाना शहर का रहने वाला है। पूछताछ में आरोपी ने खुलासा किया कि फेसबुक से उसे एक चैट एप्लीकेशन चैनल का लिंक मिला था जहाँ से वह एक ग्रुप में जुड़ा था। आरोपी ने उस ग्रुप में से ही बैंक सम्बंधित सभी सुविधाएं जैसे फेक डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड आदि ऑनलाइन कूरियर के माध्यम से मंगवाई थी। वहीं, आरोपी ने फेक सिम भी ऑनलाइन ही मंगवाई थी। इसके बाद आरोपी ने एक फेक वेबसाइट, टाटा कम्पनी के नाम से बनवाई। इस वेबसाइट पर टाटा कम्पनी के मालिकों के फोटो भी लगाए गए थे। पीड़ित व्यक्ति जैसे ही स्क्रैच कूपन पाने के लिए लिंक पर क्लिक करते और अपनी बैंक की जानकारी अपडेट करते, तुरंत ही उसके खाते से पैसे काट लिए जाते थे। आरोपी ने पुलिस को जानकारी दी कि सिम सप्लाई करने वाला जबलपुर, मध्य प्रदेश से था और वेबसाइट बनाने वाला नोएडा (उत्तर प्रदेश) से था। दोनों से ही मुख्य आरोपी अमन एक चैट ऐप के जरिये संपर्क करता था। आरोपी हर हफ्ते नई सिम मंगवाता था ताकि एक बार जिस सिम का उपयोग हो जाए तो उसका उपयोग दोबारा ना करना पड़े। इसके अलावा आरोपी अलग-अलग पेमेंट गेटवे के सहारे ही अन्य आरोपियों के पास लूट के पैसे से उनका हिस्सा भेजता था। मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद स्थानीय कोर्ट, पंचकूला में पेश किया है जहां से पुलिस को 5 दिन का रिमांड मिला है। मुख्य आरोपी के खिलाफ एफआईआर आईपीसी की विभिन्न धाराओं में साइबर क्राइम थाना, पंचकूला में मामला दर्ज किया गया है।
अमित दहिया ने बताया कि मोड्स ऑपरेंडी में सोशल मिडिया चैट ऐप का उपयोग करता था। वहीं साइबर ठगी किट फेक होने के कारण केस में तकनीकी जटिलताएं अधिक थी। साइबर पुलिस हरियाणा की टीम ने आरोपी को ट्रेस किया और लुधियाना से गिरफ्तार किया है। आरोपी के खाते को भी सीज़ कर दिया गया है।

Advertisement

Advertisement