For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने लॉंच किए छह रोजगारपरक प्रोग्राम

10:10 AM May 29, 2024 IST
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने लॉंच किए छह रोजगारपरक प्रोग्राम
Advertisement

पलवल, 28 मई (हप्र)
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने 6 रोजगारपरक प्रोग्राम लॉंच किए हैं। इनमें बीएससी इन योगा एंड स्प्रिचुअलिटी साइंस देश में एक अनोखा प्रोग्राम होगा। इसके साथ ही मंगलवार को कम पढ़े-लिखे युवाओं को इंडस्ट्री से जोड़ने के लिए दर्जनभर नए शॉर्ट टर्म प्रोग्राम लॉंच किए गए। इस मौके पर कुलपति डॉ. राज नेहरू ने एडमिशन कैंपेन के लिए एक रोबोट भी लॉंच किया है। यह रोबोट देश के पहले राजकीय कौशल विश्वविद्यालय के बारे में हर जानकारी बोल कर और लिख कर देगा। मीडिया के समक्ष इसकी भी लॉन्चिंग की गई।
कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि यह रोबोट स्किल डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड आईटी की चेयरपर्सन प्रोफेसर ऊषा बत्रा के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने बनाया है। रोबोट के लिए समाजसेवी संगठन उत्सव फाउंडेशन ने विद्यार्थियों को फंड प्रदान किया। प्रोफेसर ऊषा बत्रा के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने इस रोबोट की कुशलता और कार्यशैली का प्रदर्शन किया। रोबोट ने श्री विश्वकर्मा विश्वविद्यालय के बारे में पूछे गए प्रश्नों के त्वरित उत्तर दिए।
कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि अब श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में दाखिलों के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो जिज्ञासु विद्यार्थी इस रोबोट से पूछ सकते हैं। इसे वेबसाइट से भी लिंक किया गया है। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए सिडबी के सहयोग से सुपर-30 प्रोग्राम शुरू किया गया है। विश्वविद्यालय ने स्किल इनोवेटर्स फाउंडेशन के माध्यम से इंडस्ट्री और कॉरपोरेट से करीब 2 करोड़ रुपए का फंड जुटाया है। इसमें से एक करोड़ रुपए विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप के लिए आया है। उन्होंने बताया कि इस बार महिला व पुरुष छात्रावास भी शुरू एक दिए गए हैं।
कुलपति डॉ. राज नेहरू एवं कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा ने रोबोट बनाने वाले विद्यार्थियों अमन, कृष्ण, कुणाल, इंद्रजीत और निशांत की पीठ थपथपाई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×