For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंचकूला में बनेगा ‘श्रम शक्ति भवन’

07:26 AM Feb 07, 2024 IST
पंचकूला में बनेगा ‘श्रम शक्ति भवन’
पंचकूला में हरियाणा के श्रम राज्यमंत्री अनूप धानक और विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ‘श्रम शक्ति भवन’ का भूमि पूजन करते हुए। -हप्र
Advertisement

पंचकूला, 6 फरवरी (हप्र)
हरियाणा के श्रम राज्यमंत्री अनूप धानक ने मंगलवार को सेक्टर-20 के पुलिस थाना के समीप एक एकड़ में लगभग 38 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ‘श्रम शक्ति भवन’ का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने विशिष्ट अतिथि के रूप शिरकत की। इससे पहले हरियाणा के श्रम राज्यमंत्री अनूप धानक व हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने वेदमूर्ति तपोनिष्ठ श्री राम शर्मा के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। अनूप धानक ने बताया कि ’श्रम शक्ति भवन’ में एक बेसमेंट और 7 मंजिलों का निर्माण किया जाएगा। भवन में उद्योग विभाग, श्रम विभाग और भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के कार्यालय बनाए जाएंगे। इस भवन में पूरी तरह से सुसज्जित कार्यालय, सम्मेलन कक्ष और कन्वेंशन हॉल का भी निर्माण किया जाएगा। भवन के बेसमेंट में संवेदनशील रिकॉर्ड की सुरक्षा के लिए स्ट्रॉन्ग रूम बनाया जाएगा। इस भवन की खास बात यह है कि यह भवन पर्यावरण-हितैषी और विकलांगों के अनुकूल होगा। उन्होंने बताया कि श्रम भवन में कामकाजी कर्मचारियों के बच्चों के लिए क्रेच की सुविधा भी होगी।
धानक ने बताया कि इस भवन का निर्माण अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक केंद्रीय सेंटर के रूप में काम करने के लिए किया जाएगा, जो श्रमिकों और प्रशासन के बीच तालमेल को बढ़ाएगा, प्रभावी संवाद सुनिश्चित करेगा और श्रमिकों के कल्याण के लिए चल रही प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में श्रम समुदाय को सशक्त और अत्याधुनिक बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि इस भवन के बन जाने से एक ही छत के नीचे श्रमिकों की सभी समस्याओं का निवारण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि यह भवन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पंचकूला पर विशेष फोकस
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पंचकूला पर विशेष फोकस है। आज पंचकूला शिक्षा का हब बन गया है। सेक्टर-23 निफ्ट, सेक्टर-26 में बहुतकनीकि मल्टी स्कील सेंटर तथा अन्य शैक्षणिक संस्थाओं से विद्यार्थियों को काफी लाभ मिल रहा है। माता मनसा देवी मंदिर परिसर में आयुष एम्स का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके अलावा हाल ही में सेक्टर-32 में मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी गई है और इसके निर्माण कार्य को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इस अवसर पर श्रम विभाग के प्रधान सचिव राजीव रंजन, श्रम आयुक्त मनीराम शर्मा, संयुक्त आयुक्त परमजीत सिंह, रोहित बेरी, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर, जजपा के जिलाध्यक्ष दिलबाग नैन, जजपा के वरिष्ठ नेता ओपी सिहाग, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, रितु गोयल, सुरेश वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×