For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

निर्दलीय विधायकों को कारण बताओ नोटिस

07:00 AM Mar 28, 2024 IST
निर्दलीय विधायकों को कारण बताओ नोटिस
Advertisement

शिमला, 27 मार्च (हप्र)
हिमाचल प्रदेश विधानसभा की तरफ से 3 निर्दलीय विधायकों होशयार सिंह, केएल ठाकुर एवं आशीष शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। विधानसभा सचिव के हवाले से जारी नोटिस में उनसे 10 अप्रैल को दोपहर 12.15 बजे विधानसभा कमेटी रूम में उपस्थित होने को कहा है। उनको उपस्थित रहने की सूचना 1 दिन पहले तक लिखित रूप में देनी होगी। यदि निर्दलीय विधायक नोटिस को लेकर किसी तरह का जवाब नहीं देते, तो यह माना जाएगा कि वह अपने पक्ष में कोई दलील नहीं देना चाहते।
इन 3 निर्दलीय विधायकों ने गत 22 मार्च को विधानसभा सचिव के समक्ष अपना इस्तीफा दिया था। उन्होंने इसके बाद राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से मुलाकात करके इसकी जानकारी दी तथा विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के आवास पर पहुंचकर भी अपने इस्तीफे की प्रति को सौंपा था। जिस समय निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा सचिव को इस्तीफा दिया, उस समय नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर विधानसभा परिसर में मौजूद थे। इसी तरह विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात के समय भाजपा विधायक बलबीर सिंह वर्मा एवं डा. जनकराज भी उपस्थित थे।
निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे को लेकर कांग्रेस के कुछ मंत्री व विधायकों ने सवाल उठाए थे। उन्होंने इस बारे विधानसभा को गत 23 मार्च को लिखित रुप से आशंका जताई थी कि निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे स्वेच्छा से नहीं दिए गए थे। मौजूदा सियासी हालात में जहां विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया की भूमिका महत्वपूर्ण है, वहीं राजभवन भी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है। सूत्रों के अनुसार राजभवन की तरफ से निर्देश आए हैं कि निर्दलीय विधायकों से जुड़े मामले को देखा जाए। 3 निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे से जुड़े मामले पर विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया को निर्णय लेना है। यदि इस मामले के सभी पहलुओं की पड़ताल करने में देरी होती है, तो मामला लंबा खिंच जाएगा। इस स्थिति में विधानसभा के 3 उपचुनावों के संदर्भ में निर्णय लेने में देरी होगी। यानी जब तक विधानसभा की तरफ से चुनाव आयोग को रिक्तियों के बारे में अवगत नहीं करवाया जाता, तब तक उपचुनाव की घोषणा नहीं होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×