For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंचकूला में तैयार होंगे शूटर, ओलंपिक में साधेंगे निशाना

10:29 AM Jul 01, 2024 IST
पंचकूला में तैयार होंगे शूटर  ओलंपिक में साधेंगे निशाना
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 30 जून
घग्गर पार बसे पंचकूला का सेक्टर-32 आने वाले दिनों में शहर के दूसरे सेक्टरों को काफी पीछे छोड़ देगा। हरियाणा सरकार ने तीन बड़े प्रोजेक्ट इस सेक्टर के लिए मंजूर किए हैं। ये तीनों ही ऐसे प्रोजेक्ट हैं, जो इस सेक्टर को विकसित करने में अहम भूमिका निभाएंगे। शिवालिक की पहाड़ियों की तलहटी में बसे इस सेक्टर में मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ इंटरनेशनल लेवल की नॉर्थ इंडिया की अपनी तरह की पहली शूटिंग रेंज स्थापित होगी।
800 करोड़ रुपए से अधिक लागत के मेडिकल कॉलेज की नींव पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर इसी साल 15 जनवरी को रख चुके हैं। ये तीनों ही काम पंचकूला विधायक व विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के ड्रीम प्रोजेक्ट हैं। इन परियोजनाओं को लेकर वे लगातार अधिकारियों की बैठकें भी ले रहे हैं। मेडिकल कॉलेज के निर्माण से जुड़ी तमाम औपचारिकताएं लगभग पूरी हो चुकी हैं। आने वाले कुछ दिनों में ही इसका काम शुरू हो सकता है।
2014 में पहली बार सत्ता में आई भाजपा सरकार ने सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाने का ऐलान किया था। इसी कड़ी में पंचकूला का मेडिकल कॉलेज सेक्टर-32 में स्थापित किया जाएगा। इसी सेक्टर में पौने 14 एकड़ भूमि में विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज स्थापित की जाएगी। पहले शूटिंग रेंज का जिम्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) को सौंपा गया था। अब सरकार ने यह काम पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलेपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) को सौंपा है। सरकार के फैसले के बाद एचएसवीपी ने यह प्रोजेक्ट जीएमडीए को ट्रांसफर कर दिया है। इतना ही नहीं, शूटिंग रेंज के निर्माण और डिजाइन प्रस्तावों को अंतिम रूप देने के बाद इसके निर्माण के लिए टेंडर भी आमंत्रित किए जा चुके हैं। एचएसवीपी ने टेंडर भी जीएमडीए अधिकारियों को सौंप दिए हैं।
कॉमन वेल्थ, एशियाई व ओलंपिक सहित कई अंतर्राष्ट्रीय खेलों में शूटिंग का क्रेज बढ़ा है। शूटिंग में सबसे अधिक मैडल भी आते हैं। हरियाणा के खिलाड़ियों का भी शूटिंग के प्रति रुझान बढ़ा है। अभी तक पंचकूला, गुड़गांव सहित कई शहरों में प्राइवेट शूटिंग रेंज तो थी, लेकिन सरकारी क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय मानकों वाली कोई शूटिंग रेंज नहीं थी। इसीलिए सरकार ने पंचकूला में शूटिंग रेंज स्थापित करने का निर्णय लिया। शूटिंग रेंज में खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए इंटरनेशनल स्तर के कोच तैनात होंगे। उनके रुकने के लिए हॉस्टल की सुविधा होगी। यहां खिलाड़ियों को ओलंपिक खेलों के लिए तैयार किया जाएगा।

इंजीनियरिंग कॉलेज भी होगा खास

शूटिंग रेंज का निर्माण हरियाणा पुलिस के कमांडो प्रशिक्षण केंद्र के साथ लगती जमीन पर होगा। शूटिंग रेंज में 10, 25 मीटर और 50 मीटर के शूटिंग ग्राउंड होंगे। पंचकूला प्रशासन द्वारा शूटिंग रेंज के शिलान्यास की तैयारियां की जा चुकी हैं। सीएम नायब सिंह सैनी के हाथों अगले सप्ताह-दस दिन में इसकी नींव रखवा दी जाएगी ताकि इस पर काम शुरू हो सके। इसी तरह इसी सेक्टर में बनने वाली इंजीनयरिंग कॉलेज की नींव भी मुख्यमंत्री इसी दिन रखेंगे। 10 एकड़ में बनने वाला यह इंजीनियरिंग कॉलेज अपने आप में खास होगा। इसमें सभी आधुनिक पाठ्यक्रम होंगे। सरकार ने इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण भी पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवेलेपमेंट अथॉरिटी को सौंप दिया है। वर्तमान में इंजीनियरिंग कॉलेज की कक्षाएं सेक्टर-26 स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज में लगाई जा रही हैं। इस कॉलेज में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन और साइबर सिक्योरिटी के कोर्स शुरू करवाए गए हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज की बिल्डिंग बनने के बाद और भी नये कोर्स शुरू होंगे।

Advertisement

'' पंचकूला के सेक्टर-32 में बनने वाले मेडिकल कॉलेज की नींव रखी जा चुकी है। इसका निर्माण जल्द शुरू करवा दिया जाएगा। इसी सेक्टर में करीब 13 एकड़ में विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज स्थापित होगी। साथ ही, 10 एकड़ भूमि में आधुनिक कोर्स की पढ़ाई करवाने वाले इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित होगा। शूटिंग रेंज और इंजीनियिरिंग कॉलेज की नींव जल्द ही मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी रखेंगे। इससे जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। ''
-ज्ञानचंद गुप्ता, विधानसभा अध्यक्ष

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×