For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बम-बम भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय

10:48 AM Mar 09, 2024 IST
बम बम भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय
यमुनानगर के श्रीलाल द्वारा मंदिर में जलाभिषेक करते शिव भक्त। -हप्र
Advertisement

यमुनानगर, 8 मार्च (हप्र)
महाशिवरात्रि का पर्व शुक्रवार को जिलेभर में धूमधाम व श्रद्धा से मनाया गया। शिव भक्तों ने शिव मंदिरों में पहुंचकर शिवलिंग पर जलाभिषेक किया और बेल पत्र समेत अन्य फल फूल भगवान शिव को अर्पित किए। शिवालयों में दिन भर बम-बम भोले, हर-हर महादेव के जयकारों की गूंज होती रही। इससे वातावरण शिवमय बना रहा। इस दौरान भजन कीर्तन व हवन यज्ञ का आयोजन भी किया गया। श्री लाल द्वारा मंदिर, रघुनाथ मंदिर, शिव मंदिर बस स्टैंड,शिव खेड़ा मंदिर रामपुरा, गणेश मंदिर गीता भवन मंदिर में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। बस स्टैंड स्थित शिव मंदिर के आचार्य कमलेश शास्त्री का कहना है कि भगवान शिव की विधिवत रूप से पूजा अर्चना करने से मनोकामना पूरी होती है।
जगाधरी (निस) : जगाधरी में अलसुबह ही मंदिरों में शिव भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया। प्राचीन स्वयं भू शिव मंदिर भटली, प्राचीन श्री ज्योतिंग सिद्ध पीठ महादेव मंदिर दयालगढ़, प्राचीन श्री शिव मंदिर मखोर, प्राचीन श्री गौरी शंकर मंदिर में भक्तों की लंबी कतारें लगी रहीं। इस मौके पर सोनू कुमार, सतीश सैनी, संजीव अग्रवाल, अमित गोयल ,रोमी राणा, आकाश कुमार, सूर्यकुंड मंदिर के महंत श्री राज चैतन्य जी महाराज, आचार्य त्रिलोक महाराज, अशोक चनेटी, सुरेश पंडित मौजूद रहे।
करनाल (हप्र) : महाशिवरात्रि पर सेक्टर-4 स्थित ट्रक यूनियन कार्यालय के पास ट्रक यूनियन द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शहर जिला कांग्रेस के पूर्व प्रधान अशोक खुराना ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि लंगर प्रसाद से समाजिक भाई-चारे को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि शिवजी की भक्ति में शक्ति है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सभी को साथ लेकर चलने वाली पार्टी है। इस अवसर पर यूनियन के प्रधान पी एस बेदी, गोगिया संधु, दतविंदर सिंह, रधुबीर सिंह, मिंटू अशोक, कुमार, गोल्डी, काका औंकार सिंह,बाबा जी, सरपंच सिंह, अनिल कुमार आदि उपस्थित रहे।
नरवाना (निस) : रिटायर्ड हेडमास्टर सुशील अग्रवाल ने महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में ब्रह्माकुमारीज सेवा केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। सेवा केंद्र प्रभारी बीके सीमा, बीके मीना, मुख्यातिथि सुशील अग्रवाल, समाजसेवी राजेश अम्बरसर, अनिता अम्बरसर ने केक काटकर शिव रात्रि मनाई। कुमारी प्रियांशु एवं रिद्धि ने शिव महिमा के गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया।
पिहोवा ( निस) : महाशिवरात्रि पर सभी शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। श्री पृथुश्वर महादेव मंदिर में महंत बंसी पुरी जी के सानिध्य में कीर्तन किए गए। इसके अलावा अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालंओं की भीड़ लगी रही। संगमेश्वर महादेव मंदिर में लाखों लोगों ने शिव पूजन किया। मंदिर में एक दिन पहले सामूहिक कन्या विवाह का आयोजन किया गया था।
पिपली (कुरुक्षेत्र) (निस) : धर्मनगरी में महाशिवरात्रि पर श्री स्थानीश्वर महादेव मंदिर, कालेश्वर महादेव मंदिर, दु:खभजन महादेव मंदिर, नाभेश्वर महादेव मंदिर, नाभिकमल मंदिर में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। चारों ओर हर-हर महादेव के जयघोष गूंज रहे थे। भजन संध्या, भंडारों का आयोजन किया किया गया।
बाबैन (निस) : महाशिवरात्रि पर प्राचीन शिवालय मंदिर रामसरन माजरा में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मेले में लगी दुकानों से आसपास के गांवों से आई महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। पंडित बालकृष्ण शर्मा ने कहा कि यहां लोग गुड़ की भेली चढ़ाते हैं। इस मौके पर ग्राम पंचायत रामसरन माजरा द्वारा दो दिवसीय दंगल का भी आयोजन किया गया है। मेले के दूसरे दिन शिव मानस मंदिर प्रबंधक कमेटी द्वारा विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।
बरवाला (निस) : बरवाला के मंदिरों में शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर्व की धूम रही। श्रद्धालुओं ने पवित्र शिवलिंग पर जल अर्पित किया। बनभौरी खरकड़ा रोड पर प्राचीन शिवपुरी शिवालय धाम में महाशिवरात्रि एवं श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर भंडारा आयोजित किया गया। फूलों की होली, इत्र वर्षा, सुंदर झांकियां, बाबा का छप्पन भोग, भव्य दरबार आदि आकर्षण का केंद्र रहे।
इन्द्री (निस) : शहर में सुबह से ही वार्ड एक स्थित प्राचीन शिव मंदिर में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजा की। मंदिर सुधार सभा की ओर से शहर में शोभा यात्रा निकाली गई। मंदिर सुधार सभा के प्रधान आनंद जिंदल ने बताया कि मंदिर सुधार सभा प्रत्येक सनातनी पर्व को बड़ी श्रद्धा से मनाती है। इस शोभा यात्रा में 108 कन्याएं अपने सिर पर कलश लेकर शामिल हुईं। इस दौरान झांकियों में भगवान शिव के विभिन्न रूपों के दर्शन हुए।

कैथल में निकाली शिवजी की बारात

कैथल (हप्र) : कैथल जिले में महाशिवरात्रि पर शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं ने शिव का जलाभिषेक किया। शहर में जगह-जगह शिवरात्रि के उपलक्ष कार्यक्रम आयोजित कर भंडारे लगाए गए। शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व शुुरू होते ही सुबह चार बजे से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। चंदाना गेट पर स्थित श्री ग्यारह रुद्री मंदिर, शिव शक्ति धाम, हनुमान वाटिका, श्री अंबकेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि की धूम रही। श्री ग्यारह रुद्री मंदिर में पूजा करने के लिए महिलाओं की लंबी कतारें लगी रही। अशोका गार्डन की कॉलोनीवासियों की ओर से भगवान की झांकियों की शोभा यात्रा निकाली। यह यात्रा दुर्गा भवानी मंदिर से शुरू होकर करनाल रोड व पिहोवा चौक होते हुए कमेटी चौक पर संपन्न हुई। इस शोभायात्रा में भगवान शिव की बारात आकर्षण का केंद्र रही।

Advertisement

गांव बापा में लगा मेला

रादौर (निस) : महाशिवरात्रि
पर्व पर गांव बापा के प्राचीन श्री मैदानेश्वर महादेव मंदिर में मेले का आयोजन हुआ। मेले में आए हजारों लोगों ने शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की और मन्नते मांगी। मेले में पुलिस कर्मचारी तैनात रहे। मंदिर में तड़के तीन बजे से ही श्रद्धालुओं की लाइनें लगनी शुरू हो गई थीं और देर सांय तक जारी रही। मेले में आए श्रद्धालुओं ने गंगा जल से श्री मैदानेश्वर महादेव शिवलिंग पर जलाभिषेक किया और मन्नते मांगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×