For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

लाठीचार्ज के विरोध में आधा दिन बंद रहा शिमला

07:35 AM Sep 13, 2024 IST
लाठीचार्ज के विरोध में आधा दिन बंद रहा शिमला
शिमला में बृहस्पतिवार को मस्जिद कमेटी का प्रतिनिधिमंडल नगर निगम आयुक्त भूपेंद्र अत्री को ज्ञापन सौंपते हुए।-ललित कुमार
Advertisement

शिमला, 12 सितंबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के उपनगर संजौली में अवैध मस्जिद निर्माण के खिलाफ बीते रोज हिंदू संगठनों के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस के लाठीचार्ज के विरोध में बृहस्पतिवार को शिमला आधा दिन बंद रहा। यह बंद शिमला व्यापार मंडल के आह्वान पर किया गया। संजौली में पुलिस के लाठीचार्ज के विरोध में आज व्यापार मंडल की ओर से शेर-ए-पंजाब से डीसी ऑफिस तक विरोध रैली निकाली गई। इस दौरान प्रशासन व सरकार के खिलाफ व्यवसायियों ने जमकर नारेबाजी की। इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में शहर के दुकानदार और स्थानीय लोग शामिल हुए। बंद के चलते शिमला शहर में दोपहरबाद तक बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। इस दौरान जिला प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध कर रखे थे।
हालांकि आज बीते रोज की भांति कोई उग्र प्रदर्शन नहीं हुआ और शहर में स्थिति तनावपूर्ण, लेकिन शांत बनी हुई है। खासकर संजौली में जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम लगातार जारी हैं और विवादित मस्जिद के आसपास किसी को भी फटकने की इजाजत नहीं है। यहां तक कि मस्जिद के आसपास रहने वाले लोगों को तभी अपने घर जाने दिया जा रहा है, जब वे आधार कार्ड या अन्य पुख्ता दस्तावेज दिखा रहे हैं। इस बीच, शिमला व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजीव ठाकुर ने डीसी आफिस के बाहर विरोध प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कहा कि संजौली में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों और हिंदू संगठन के लोगों पर लाठीचार्ज किया, जो सरासर गलत है। संजीव ठाकुर ने कहा कि पुलिस ने बुधवार को संजौली बाजार में जो बर्बरता की, वह निंदनीय है। उन्होंने पुलिस की इस बर्बरता के लिए शिमला के एसपी संजीव गांधी को बर्खास्त करने की मांग की।
कारोबारियों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने बेकसूर लोगों पर बिना किसी उकसावे के लाठीचार्ज किया। लोग शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन उन पर पानी की बौछारें छोड़ी गई और मारपीट की गईं।

Advertisement

मस्जिद कमेटी ने माना अवैध निर्माण, मांगी तोड़ने की इजाजत

संजौली में अवैध मस्जिद निर्माण के मामले में हिंदू संगठनों के उग्र विरोध के बाद संजौली मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद लतीफ ने न केवल मस्जिद में अवैध निर्माण की बात स्वीकारी, बल्कि इस संबंध में नगर निगम शिमला के आयुक्त को एक ज्ञापन सौंपकर अवैध निर्माण को जमींदोज करने की भी हामी भर दी। मोहम्मद लतीफ के नेतृत्व में संजौली मस्जिद कमेटी के एक प्रतिनिधिमंडल ने अाज नगर निगम शिमला के आयुक्त भूपेंद्र अत्री से भेंट कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया कि हिमाचल शांतिप्रिय राज्य है और यहां हमेशा शांति और सद्भाव रहा है। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि यह मामला अदालत के विचाराधीन है और वे अदालत के आदेश का सम्मान करेंगे। कमेटी ने कहा कि अगर नगर निगम के आयुक्त इजाजत दें तो मस्जिद कमेटी विवादित हिस्से स्वयं हटाने को भी तैयार है।

हिंदू सहनशील, कमजोर नहीं : वीएचपी

अवैध मस्जिद निर्माण का विरोध कर रहे हिंदू संगठनों और स्थानीय लोगों पर पुलिस के लाठीचार्ज का विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने कड़ा विरोध किया है। परिषद के प्रांत महामंत्री तुषार डोगरा ने बृहस्पतिवार को शिमला में पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रदेश सरकार को यह समझ लेना चाहिए कि हिंदू सहनशील है, कमजोर नहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर मस्जिदें बनाने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। उन्होंने प्रदेश के तमाम व्यवसायियों से 14 सितंबर को दो घंटे के लिए अपनी दुकानें और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रखने का आह्वान किया। तुषार डोगरा ने प्रदेश सरकार से राज्य में सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से बनी सभी मस्जिदों को तुरंत प्रभाव से तोड़ने की मांग की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement