मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

16 से 19 तक जुन्गा में आयोजित होगा शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल

07:43 AM Oct 06, 2024 IST

शिमला, 5 अक्तूबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश की राजधानी व पहाड़ों की रानी शिमला में जल्द ही पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। यह प्रतियोगिता 16 से 19 अक्तूबर तक शिमला के जुन्गा क्षेत्र में होगी। यह आयोजन हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन, और एमएसएमई मंत्रालय, सोलन के संयुक्त प्रयासों से हो रहा है।शनिवार को पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने शिमला में एक पत्रकार वार्ता में कहा कि बीते साल भी पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता करवाई गई थी। उससे पर्यटन व्यवसाय में काफी वृद्धि हुई। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता का मकसद पर्यटन को बढ़ावा देना है।
इस फेस्टिवल में हॉस्पिटेलिटी एक्सपो भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें करीब 60 प्रदर्शक अपने स्टॉल लगाएंगे। फेस्टिवल के दौरान हर दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। प्रतियोगिता के निदेशक अरुण रावत ने बताया कि इस बार का फेस्टिवल पिछले संस्करण से अधिक व्यापक और विस्तारित होगा, जिसमें पर्यटन, साहसिक खेल और अतिथ्य क्षेत्रों को एक साथ लाकर एक नया अनुभव प्रदान किया जाएगा। चार दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में न केवल रोमांचकारी पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप होगी बल्कि एक अ‌द्वितीय प्रदर्शनी और ज्ञानवर्धक सेमिनार भी शामिल होंगे। इस फेस्टिवल का एक प्रमुख आकर्षण व्यापार प्रदर्शनी होगी, जिसमें पर्यटन, आतिथ्य और साहसिक खेलों से जुड़ी सेवाएं और उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। यह प्रदर्शनी उन सभी उदद्यमियों और व्यवसायों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जो अपने उत्पादों को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाना चाहते हैं और व्यवसायिक संपर्क स्थापित करना चाहते हैं। इस प्रदर्शनी में भाग लेने वाले उद्यमों को एमएसएमई योजना के तहत स्टॉल शुल्क पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

Advertisement

Advertisement