मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भूस्खलन, जमीन धंसने से कई मार्ग अवरुद्ध, जनजीवन प्रभावित

01:00 PM Aug 23, 2021 IST

शिमला, 22 अगस्त (निस)

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की भारी वर्षा का दौर लगातार जारी है। भारी वर्षा के साथ कई स्थानों पर तेज हवाएं चलने से मक्की और अन्य फसलों को जहां व्यापक नुकसान हुआ है वहीं भूस्खलन और जमीन धंसने से कई मार्ग अवरुद्ध भी हुए हैं जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। राजधानी शिमला में सर्कुलर रोड पर टॉलेंट के पास आज एक पेड़ के सड़क पर आ गिरने से एक टिप्पर और तीन कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। इस पेड़ के गिरने से शहर की मुख्य सड़क पर कई घंटे यातायात भी अवरुद्ध रहा।

उधर शिमला शहर के ही फागली में भारी वर्षा के कारण एक ढारा गिर गया। हालांकि इससे किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ। ढारा सड़क पर आ गिरा जिस कारण सड़क कई घंटे अवरुद्ध रही। शिमला जिला के ऊपरी इलाकों में हुई व्यापक से भारी वर्षा के चलते कई संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं जिससे सेब ढुलाई बार-बार प्रभावित हो रही है। इस बीच बीते 24 घंटों के दौरान बिलासपुर में सर्वाधिक 75, शिमला में 64, नयना देवी में 47, पालमपुर और सुजानपुर टिहरा में 43, बैजनाथ में 34, बलद्वाड़ा में 32, बरठी में 31, करसोग में 30, कोटखाई में 27 और नदौन में 25 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। अन्य स्थानों पर भी व्यापक से भारी वर्षा हो रही है।

Advertisement

मक्की की फसल को नुकसान

उधर बिलासपुर और मंडी जिला के कुछ हिस्सों में बीती रात भारी वर्षा के साथ चली तेज हवाओं के कारण मक्की की फसल को भारी नुकसान हुआ है। कई इलाकों में मक्की की अधिकांश फसल टूट कर खेतों में बिछ गई है। इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में फिलहाल मॉनसून के सक्रिय बने रहने की संभावना जताई है। विभाग ने आज राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है तथा भूस्खलन को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है। विभाग के अनुसार 26 अगस्त को फिर राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

Advertisement
Tags :
अवरुद्धजनजीवनधंसनेप्रभावितभूस्खलनमार्ग