For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मैक्सिको में सिर चढ़ बोला शीनबाम का काम चर्चा में चेहरा

07:46 AM Jun 07, 2024 IST
मैक्सिको में सिर चढ़ बोला शीनबाम का काम चर्चा में चेहरा
Advertisement

अरुण नैथानी

यह साल पूरी दुनिया में बड़े लोकतंत्रों में चुनावों का साल है। भारत में लंबे चुनाव अभियान के बाद सरकार बनने जा रही है, तो हाल ही के महीनों में पाक व बांग्लादेश में चुनाव संपन्न हुए हैं। सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के बाद अब दुनिया के सबसे ताकतवर लोकतंत्र अमेरिका में चुनावों की गहमागहमी शुरू हो चुकी है। इस बीच लैटिन अमेरिकी देश मैक्सिको से एक उम्मीद जगाती खबर आई है। इस देश की आजादी के दौ सौ सालों में पहली बार एक महिला राष्ट्रपति बनी है। क्लाउडिया शीनबाम की लोकप्रियता का आलम यह है कि उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी को दुगने से अधिक वोटों के अंतर से हराया। उन्हें अपनी निकटतम महिला प्रतिद्वंद्वी गैल्वेज रुईज से तीस फीसदी अधिक मत मिले। पूर्व सीनेटर एवं तकनीकी उद्यमी गैल्वेज ने मादक पदार्थों से जुड़े गिरोहों से निपटने का वादा किया था। दरअसल, क्लाउडिया शीनबाम का शानदार अकादमी करिअर रहा है। वे मूलत: जलवायु वैज्ञानिक रही हैं। उन्होंने भौतिक विज्ञान और ऊर्जा इंजीनियरिंग में शिक्षा हासिल की है। कालांतर में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की है। इतना ही नहीं, शीनबाम वर्ष 2007 में नोबेल पीस प्राइज पुरस्कार पाने वाली मैक्सिको की इंटर गवर्नमेंटल कमेटी का हिस्सा रही हैं।
यह बेहद महत्वपूर्ण बात है कि दुनिया के एक बड़े कैथोलिक देश में राष्ट्रपति के पद पर यहूदी महिला शीनबाम की ताजपोशी हुई है। लेकिन उन्होंने यह जगह अपने काम के बूते बनायी है। वे लंबे समय से मैक्सिको में वामपंथी राजनीति में सक्रिय रही हैं। यह विचित्र संयोग ही है कि एक तेल उत्पादक देश में सौर ऊर्जा की समर्थक रही हैं। पर्यावरण इंजीनियर के रूप में काम करने से पहले एक बैले डांसर भी रही हैं। उनकी पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता देखकर ही राष्ट्रपति लोपेज ने शीनबाम को अपने साथ जोड़ा था। हालंाकि, अपने राजनीतिक गुरु निवर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की सरकार में शीनबाम पर्यावरण मंत्री रही हैं। उनकी लोपेज के प्रति प्रतिबद्धता को देखकर उनके विरोधी आरोप लगाते हैं कि वह एक कठपुतली राष्ट्रपति की तरह काम करेंगी।
दरअसल, बेहद अनुशासित और जुनूनी शीनबान खामोशी के साथ काम करने में यकीन करती हैं और अपनी उपलब्धियों का बखान करने से परहेज करती हैं। शीनबान मैक्सिकों में महिलाओं के खिलाफ व्यापक हिंसा के खिलाफ सख्त कदम उठाने में यकीन करती हैं। यही वजह है कि उन्हें हालिया चुनाव में महिलाओं का व्यापक समर्थन मिला है। इस चुनाव में भी महिला प्रत्याशियों के खिलाफ व्यापक हिंसा की खबरें आई हैं। निस्संदेह कार्टेल हिंसा व अवैध प्रवास की समस्या को दूर करना उनकी प्राथमिकता रहेगी।
दरअसल, राष्ट्रपति बनने से पहले क्लाउडिया शीनबाम मैक्सिको सिटी की पहली महिला मेयर रह चुकी हैं। उनके महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता की चर्चा मैक्सिको ही नहीं, पूरी दुनिया में हुई। खासकर उन्होंने अपराधों पर नियंत्रण के लिये जो सुनियोजित अभियान चलाए, उसके चलते इस शहर के अपराधों में पचास फीसदी तक की कमी आई थी। क्लाउडिया ने मैक्सिको सिटी की मेयर रहते हुए कारगर रणनीति व पुलिस के आधुनिकीकरण से अपराधों पर नियंत्रण में बड़ी सफलता पाई। पुलिस को खुफिया ताकत देकर तथा अपराध नियंत्रण में नागरिकों की भूमिका बढ़ाकर उन्होंने गैंगवार की कमर तोड़ी थी। उन्होंने पुलिसकर्मियों को हाइटैक अपराधों से निपटने के लिये प्रशिक्षित किया। संगठित अपराधियों की कमर तोड़ने के लिये उन्होंने कम्युनिटी पुलिसिंग के सफल प्रयोग भी किये। जिसमें उन्हें संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न संगठनों की मदद भी मिली। साथ ही नागरिकों को सोशल मीडिया के माध्यम से सुरक्षा प्राप्त करने के उपायों की जानकारी भी दी गई। इतना ही नहीं, युवाओं को अपराध से दूर करने के लिए विशेष कार्यक्रम संचालित किये गए। युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा दी गई। उनकी सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भागीदारी बढ़ाई गई। वे अपराध की दुनिया से दूर रहें, इसलिए खेलों में भागीदारी बढ़ाई गई। उनके लिये रोजगार के नये अवसर सृजित किये गए।
दरअसल, राजनेताओं की आदत हो गई है कि वे नागरिकों को नित नये सपने दिखाते हैं और बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, लेकिन जमीनी हकीकत में कोई बड़ा बदलाव नहीं आता। यही वजह है कि जनता कुछ समय बाद खोखले वादों से तंग आकर नेतृत्व बदलाव की राह पर चल देती है। लेकिन मैक्सिको में बदलाव को अंजाम देने वाली क्लाउडिया के कामों से प्रभावित होकर जनता ने उन्हें देश के सर्वोच्च पद पर बैठा दिया। उल्लेखनीय है कि मैक्सिको के संविधान के अनुसार राष्ट्रपति का कार्यकाल छह वर्ष का होता है और वह व्यक्ति दुबारा राष्ट्रपति नहीं बन सकता। निश्चित रूप से पितृसत्तात्मक मैक्सिको के समाज में शीनबाम की ताजपोशी इस देश में बड़े बदलाव की प्रतीक है। मैक्सिको में मोरेना पार्टी की सदस्या शीनबाम ने मैक्सिको की जनता को विश्वास दिलाया है कि वे पूर्व राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर की लोककल्याणकारी नीतियों को आगे बढ़ाने के लिये काम करती रहेंगी। बहरहाल, सदियों से पुरुष प्रधान समाज के रूप में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के लिये चर्चित मैक्सिको में शीनबाम जमीनी हकीकत में कितना बदलाव ला पाती हैं, ये आने वाला वक्त बताएगा। लेकिन इस देश की महिलाओं को शीनबाम से बड़ी उम्मीदें हैं कि वे इस देश के लिये ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लैंगिक समानता के लिये उम्मीद की किरण बनेंगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×