मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

शेफाली का टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक

07:48 AM Jun 29, 2024 IST
-प्रेट्र
Advertisement

अनिल शर्मा/एजेंसियां
रोहतक/चेन्नई, 28 जून
युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा के रिकॉर्डतोड़ दोहरे शतक से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र महिला क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन रिकार्डों की झड़ी लगा दी। शेफाली ने सिर्फ 194 गेंद में 205 रन बनाये और स्मृति मंधाना (149) के साथ 292 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने पहले दिन चार विकेट पर 525 रन बनाये। शेफाली ने आस्ट्रेलिया की अन्नाबेल सदरलैंड का रिकॉर्ड तोड़ा जिसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फरवरी में 248 गेंद में दोहरा शतक जड़ा था। बीस साल की शेफाली पूर्व कप्तान मिताली राज के बाद टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाली दूसरी भारतीय बल्लेबाज बन गई। मिताली ने अगस्त 2002 में टांटन में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 407 गेंद में 214 रन बनाये थे। भारत ने एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का 89 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा। इंग्लैंड ने 1935 में क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो विकेट पर 431 रन बनाये थे।
शेफाली ने कहा, ‘मेरे लिये यह खास पल है और अब ताउम्र यह अनमोल धरोहर रहेगी। यह अंडर 19 विश्व कप खिताब के बाद मेरी दूसरी सबसे पसंदीदा पारी है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में अच्छी शुरुआत को मैं बड़ी पारियों में नहीं बदल सकी, लेकिन आज शुरू ही से अपना समय लेकर खेला। अपनी ताकत पर भरोसा रखा और ईश्वर की कृपा से यह पारी खेल सकी।’

टी20 विश्व कप : फाइनल आज

ब्रिजटाउन : टी20 विश्व कप के फाइनल में शनिवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला होगा। भारतीय समयानुसार मैच रात 8 बजे शुरू होगा।

Advertisement

सेंचुरी का इंतजार था, डबल लगा दी

शेफाली के पिता संजीव वर्मा ने बेटी की इस उपलब्धि पर भगवान के शुक्रिया के साथ ही कोच का भी धन्यवाद किया। संजीव वर्मा ने कहा कि वे सेंचुरी का तो इंतजार कर रहे थे, लेकिन शेफाली ने दोहरा शतक लगाकर रिकॉर्ड कायम कर डाला। उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं और शायद शेफाली अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दे। साथ ही उनका कहना है कि शेफाली से उनकी बात हुई थी और उन्होंने इसके लिए शेफाली को बधाई तो दी ही है और साथ ही अच्छा खेलने की बात भी कही है। शेफाली की इस उपलब्धि के बाद आस-पास के लोग भी उसके घर पर बधाई देने पहुंचे और उसके माता-पिता का मुंह मीठा करवाया।

Advertisement
Advertisement