मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बर्फ के बीच नंगे पांव चलकर छठी बार पहुंची है भोले के द्वार

07:33 AM Jul 18, 2024 IST
‘निरमंड की ईशानी, श्रीखंड महादेव की दीवानी’
Advertisement

प्रेमराज काश्यप/निस
रामपुर बुशहर, 17 जुलाई
निरमंड उपमंडल के बागीपुल गांव की निवासी 27 वर्षीय ईशानी ठाकुर भोलेनाथ की ऐसी दीवानी है कि वह उनके दर्शनों को हर साल देश की कठिन धार्मिक यात्राओं में शुमार ‘श्रीखंड महादेव’ की यात्रा पर नंगे पांव ही निकल पड़ती है। ऐसा ईशानी एक या दो बार नहीं, बल्कि छह बार कर चुकी हैं। ईशानी ठाकुर इस वर्ष भी सात जुलाई को अंबाला के अपने चार अन्य साथियों (आकाश, सौरभ, सन्नी, दीपक) के साथ 18570 फुट की ऊंचाई पर बसे श्रीखंड महादेव की बर्फीले ग्लेशियरों, पथरीली-गीली खतरनाक पगडंडियों से होकर 35 किलोमीटर की रोमांचक यात्रा पर नंगे पांव निकल पड़ी और 10 जुलाई को अपने साथियों सहित वापस भी लौट आई हैं। ईशानी ने कहा कि न ही उसे इस यात्रा में आज तक कोई मुश्किल पेश नहीं आई है और न ही किसी बाधा ने शिव भोले के दर्शनों के दौरान यात्रा करती बार उसका कोई रास्ता रोका है।
उन्होंने बताया कि नंगे पांव यात्रा करने के पीछे उनका कोई दिखावा नहीं है,बल्कि जिस तरह से हिंदू धर्म में तय है कि जब भी हम किसी देवी-देवता के दर जाते हैं तो नंगे पांव ही जाते हैं, इसी आस्था और विश्वास के साथ उन्होंने हर बार नंगे पांव श्रीखंड महादेव की यात्रा की है। ईशानी ने बताया कि श्रीखंड यात्रा पर जाना मेरी कोई मन्नत नहीं है,बल्कि शिव भोले के प्रति एक ऐसा लगाव है, जैसा घर से दूर रहने पर घर आने के लिए होता है।
उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान लोगों द्वारा रास्ते मे फैलाई जा रही गंदगी और युवाओं द्वारा भोले बाबा के प्रसाद के नाम पर किया जा रहा भांग का नशा एक चिंता का विषय है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस यात्रा के दौरान खाने-पीने का सिर्फ उतना ही सामान साथ ले जाएं, जिसके रैपर्स इत्यादि आप वापस अपने साथ ला सकें या फिर विभिन्न पड़ावों पर लगे डस्टबीन में डाल सकें।

चौथे दिन 478 यात्रियों ने कराया पंजीकरण

श्री खंड महादेव की आधिकारिक यात्रा के चौथे दिन आज सांय 4 बजे तक श्री खंड महादेव यात्रा ट्रस्ट प्रशासन द्वारा 478 यात्रियों का पंजीकरण दर्ज किया गया है जिनमें 458 पुरूष और 20 महिला यात्री शामिल हैं। 478 में से 315 यात्रियों का बेस कैम्प सिंहगाड में पंजीकरण किया गया, जबकि 147 यात्रियों ने आज अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है। हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़,उतर प्रदेश, जम्मू, मध्यप्रदेश, दिल्ली, पश्चिमी बंगाल, तमिलनाडु इत्यादि राज्य से प्रतिदिन आ रहे सैंकड़ों श्रद्धालुगण अपना पंजीकरण करवाकर यात्रा के लिए रवाना हो रहे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement