For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पति की आंखों की रोशनी जाने के बाद नहीं मानी हार

08:06 AM Apr 13, 2024 IST
पति की आंखों की रोशनी जाने के बाद नहीं मानी हार
कालांवाली की वीना रानी अपने पति और 6 बेटियों के साथ। -निस
Advertisement

रोहित जैन/निस
कालांवाली, 12 अप्रैल
शादी के कुछ साल बाद पति की आंखाें की रोशनी चली गई। डाॅक्टराें ने उन्हें रेस्ट के लिए बोल दिया। घर में कमाने वाला दूसरा कोई नहीं था। ऐसे में पति की दवाई पर हर महीने होने वाले खर्च के अलावा 6 बेटियों की परवरिश, उनकी पढ़ाई के साथ सामाजिक जिम्मेदारियां निभाना एक अकेली महिला के लिए कठिन था। फिर भी हालातों के सामने हिम्मत नहीं हारी और लगातार संघर्ष किया। पति की देखभाल की और बेटियों को हाॅयर एजुकेशन दिला कर सरकारी नौकरी के याेग्य बनाया। अब 6 बेटियां शादी के बाद गर्वनमेंट सेक्टर में शिक्षक हैं।
यह कहानी है कालांवाली की वीना रानी की। शादी के बाद पति की आंखों की रोशनी चली गयी। लगातार 25 बरसों तक संघर्ष किया और अपनी बेटियों की पढ़ाई व करियर के लिए अपना सर्वस्व त्यागकर सारा जीवन उनके भविष्य चमकाने के लिए लगा दिया। मां के संघर्ष की बदौलत ही सभी बेटियां सरकारी स्कूलों व काॅलेजों में अध्यापिका हैं।

वीना की जुबानी संघर्ष की कहानी

वीना रानी ने बताया कि 1 अप्रैल, 1975 को कालांवाली के जगदीश राय मोंगा से उनकी शादी हुई थी। उनके पति प्राइवेट जाॅब करते थे। करीब 10 साल बाद काम के दौरान उनकी दोनों आंखाें की रोशनी चली गई। इस दौरान 6 बेटियों की परवरिश और पति के इलाज की जिम्मेदारी उन पर आ पड़ी थी। उन्होंने लगातार करीब 25 साल तक संघर्ष किया। पति की देखभाल के साथ रातों में स्वेटर बुने, दिन में दवा की शीशियां भरने का काम किया। इससे गुजारा न होने पर बेटियों को दादी के पास छोड़कर खुद 3 माह तक शहर से 40 किलोमीटर दूर सिरसा में पार्लर का काम सीखा। घर पर पाॅर्लर खोलकर 6 बेटियों की पढ़ाई का खर्च उठाया और उन्हें सरकारी नौकरी के काबिल बना शादी करवाई।

Advertisement

पति के इलाज के लिए जगह-जगह घूमी

बेटी के जाॅब लगने के बाद वीना रानी ने पति का मद्रास, अमृतसर, अहमदाबाद सहित कई बड़े शहरों में इलाज करवाया लेकिन काेई असर नहीं हुआ। अब उनके पति हिसार के अग्रोहा मेडिकल काॅलेज में उपचाराधीन है।

मां के संघर्ष की बदौलत हासिल किया मुकाम

बेटियां बताती हैं कि मां के संघर्ष के बदौलत ही वे सरकारी अध्यापक बन पाई हैं। वीना रानी की पहली बेटी स्नेह लता पंजाबी टीचर है। दूसरी बेटी अनामिका जेबीटी टीचर है। तीसरी बेटी डिंपल संस्कृत टीचर है। चौथी बेटी संगीतिका गणित टीचर है। पांचवीं बेटी रजनी फिजिक्स टीचर है और छठी बेेटी मीनाक्षी भी जेबीटी टीचर है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×