मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Share Market News: सेंसेक्स और निफ्टी में शुरुआती कारोबार में गिरावट

10:41 AM Oct 11, 2024 IST

मुंबई, 11 अक्तूबर (भाषा)

Advertisement

Share Market News: वैश्विक बाजारों में उतार-चढ़ाव और मिले-जुले रुझानों के बीच शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट दर्ज की गई। बीएसई सेंसेक्स नकारात्मक रुख के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में 62.90 अंक या 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81,548.51 अंक पर आ गया।

इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 64.1 अंक गिरकर 24,934.35 अंक पर आ गया। सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में गिरावट आई।

Advertisement

टाटा स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, जेएसडब्ल्यू स्टील, सन फार्मास्यूटिकल्स, टाटा मोटर्स, टाइटन, टेक महिंद्रा और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में तेजी रही। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की 225 फायदे में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा।

अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बृहस्पतिवार को बिकवाल रहे थे और उन्होंने शुद्ध रूप से 4,926.61 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 3,878.33 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

रुपया शुरुआती कारोबार में दो पैसे की बढ़त के साथ 83.96 प्रति डॉलर पर

वैश्विक बाजारों में अमेरिकी डॉलर के कमजोर रुख के बीच रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में दो पैसे की बढ़त के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.96 पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी ने घरेलू मुद्रा की बढ़त सीमित रखी।

साथ ही घरेलू शेयर बाजारों की कमजोर शुरुआत ने भी स्थानीय मुद्रा पर दबाव डाला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया शुरुआती कारोबार में 83.97 प्रति डॉलर पर खुला और फिर शुरुआती सौदों के बाद 83.96 प्रति डॉलर पर पहुंच गया जो पिछले बंद भाव के मुकाबले दो पैसे की बढ़त दर्शाता है।

रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.98 पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ 102.87 पर रहा।

अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 1.48 प्रतिशत की बढ़त के साथ 77.71 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बृहस्पतिवार को बिकवाल रहे थे और उन्होंने शुद्ध रूप से 4,926.61 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

 

Advertisement
Tags :
Hindi NewsIndia business newsIndian Stock MarketShare Market NewsStock Market 11 October 2024भारत कारोबार समाचारभारतीय शेयर बाजारशेयर बाजार 11 अक्टूबर 2024शेयर मार्केट समाचारहिंदी समाचार