मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Shambhu Border Case: किसानों की शिकायतों के समाधान के लिए समिति गठित करेगा सुप्रीम कोर्ट

12:44 PM Aug 22, 2024 IST
पंजाब-हरियाणा सीमा पर स्थित शंभू बार्डर की फाइल फोटो।

नयी दिल्ली, 22 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Shambhu Border: सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह किसानों की शिकायतों का ‘हमेशा के लिए' सौहार्दपूर्ण समाधान करने के वास्ते जल्द ही एक बहुसदस्यीय समिति का गठन करेगा।

न्यायमूर्ति सूर्यकांत, न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति उज्ज्ल भुइयां की पीठ ने मामले की अगली सुनवाई के लिए दो सितंबर की तारीख मुकर्रर की, साथ ही पंजाब एवं हरियाणा की सरकारों से किसानों के संभावित मुद्दों की जानकारी समिति को देने को कहा।

Advertisement

पंजाब सरकार ने शीर्ष अदालत को सूचित किया कि 12 अगस्त के आदेश का पालन करते हुए उसने प्रदर्शनकारी किसानों के साथ बैठक की जिसमें वे अवरुद्ध राजमार्ग को आंशिक रूप से खोलने पर सहमत हो गए।

पंजाब-हरियाणा प्रदर्शनकारियों से बातचीत करते रहें

पीठ ने पंजाब और हरियाणा की सरकारों से कहा कि वे प्रदर्शनकारी किसानों से बातचीत करते रहें और उन्हें राजमार्ग से अपने ट्रैक्टर और ट्रॉलियां हटाने के लिए राजी करें। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 12 अगस्त को पंजाब सरकार से कहा था कि वह 13 फरवरी से शंभू बार्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को सड़क से ट्रैक्टर और ट्रॉलियां हटाने के लिए राजी करे। अदालत ने कहा था कि ‘राजमार्ग पार्किंग स्थल नहीं हैं।'

13 फरवरी से डेरा डाले हैं किसान

सुप्रीम कोर्ट हाई कोर्ट उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती देने वाली हरियाणा सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रहा है जिसमें उसे अंबाला के पास शंभू बार्डर पर लगाए गए अवरोधकों को एक सप्ताह के भीतर हटाने के लिए कहा गया था। इस स्थान पर प्रदर्शनकारी किसान 13 फरवरी से डेरा डाले हुए हैं।

Advertisement
Tags :
Farmer MovementHindi NewsPunjab Haryana BorderShambhu BorderShambhu Border CaseSupreme Court Shambhu Borderकिसान आंदोलनपंजाब हरियाणा बार्डरशंभू बार्डरशंभू बार्डर केससुप्रीम कोर्ट शंभू बार्डरहिंदी समाचार
Advertisement