For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए शाहरुख और रानी को आइफा

08:43 AM Sep 30, 2024 IST
सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए शाहरुख और रानी को आइफा
Advertisement

यास आइलैंड (अबु धाबी), 29 सितंबर (एजेंसी)
अबू धाबी के यास आइलैंड पर आयोजित ‘इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवॉर्ड्स 2024’ (आइफा) में शाहरुख खान को फिल्म ‘जवान’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और रानी मुखर्जी को ‘मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे’ में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया। रणबीर कपूर अभिनीत ‘एनिमल’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला। संदीप रेड्डी वांगा के निर्देशन में बनी ‘एनिमल’ के लिए अभिनेता अनिल कपूर को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और बॉबी देओल को सर्वश्रेष्ठ नकारात्मक भूमिका श्रेणी में पुरस्कार दिया गया। वहीं, फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा को उनकी फिल्म ‘ट्वेल्थ फेल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के पुरस्कार से नवाजा गया।
शाहरुख ने अभिनेता विक्की कौशल और फिल्म निर्माता करण जौहर के साथ मिलकर शनिवार को आइफा पुरस्कार समारोह की मेजबानी की। गायिका शिल्पा राव को फिल्म ‘जवान’ के गीत ‘चलेया’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका (महिला) का पुरस्कार मिला। भूपिंदर बब्बल को फिल्म ‘एनिमल’ के गाने ‘अर्जन वैली’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक (पुरुष) और ‘सतरंगा’ गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार के पुरस्कार से नवाजा गया। ‘एनिमल’ में संगीत निर्देशन के लिए भूपिंदर बब्बल के अलावा प्रीतम, विशाल मिश्रा, मनन भारद्वाज, श्रेयस पुराणिक, जानी, आशिम केमसन, हर्षवर्द्धन रामेश्वर को भी पुरस्कार प्रदान किया गया। रणबीर कपूर समारोह में शामिल नहीं हुए।
करण जौहर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ की मुख्य अभिनेत्री आलिया भट्ट की दादी की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री शबाना आजमी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला, जबकि लेखक इशिता मोइत्रा, शशांक खेतान, सुमित रॉय ने सर्वश्रेष्ठ कहानी का पुरस्कार जीता।
अभिनेत्री-नेता हेमा मालिनी को भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अभिनेत्री अलीजेह अग्निहोत्री को सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री, जबकि करण बुलानी को उनकी फिल्म ‘थैंक यू फॉर कमिंग’ के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक का पुरस्कार प्रदान किया गया।

Advertisement

‘वापसी करके अच्छा लग रहा है’

शाहरुख खान ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए कहा, ‘जवान’ के निर्माण के दौरान हम सभी थोड़े मुश्किल दौर से गुजर रहे थे... वापसी करके अच्छा लगा। मैं इस पुरस्कार के लिए बेहद आभारी हूं। मुझे पुरस्कार पसंद हैं, मुझे पुरस्कारों का लालच है... मैंने वास्तव में वापसी की है और इस तरह से साल का अंत करके मैं वाकई बहुत खुश हूं। करीब पांच साल में बड़े पर्दे पर वापसी करने वाले शाहरुख ने कहा कि वह 2023 में रिलीज हुई अपनी तीनों फिल्मों- जवान, पठान और डंकी के लिए यह पुरस्कार स्वीकार कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement