For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चंडीगढ़ पर शाह ने की धन वर्षा

10:55 AM Dec 23, 2023 IST
चंडीगढ़ पर शाह ने की धन वर्षा
चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में लोगों का अभिवादन स्वीकार करते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह। -रवि कुमार
Advertisement

मनीमाजरा(चंडीगढ़), 22 दिसंबर (हप्र)
केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि हाल ही में संसद में पास किये तीन कानूनों को 22 दिसंबर 2024 से पूर्व सभी यूटी में लागू किया जाएगा। इन तीनों कानूनों को सभी कोर्ट, पुलिस स्टेशनों, डीजीपी, सचिवालय, फोरेंसिक विभाग आदि में एआई तकनीक से कंप्यूटरीकरण कर जोड़ दिया जाएगा ताकि देश में कहीं भी कोई अपराध करता है तो इसकी जानकारी लेने में किसी को कोई परेशानी न हो और अपराधियों को तत्काल सजा दी जा सके। उन्होंने कहा कि देश में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार इस पर लंबी अवधि से काम कर इसे अंजाम दिया है। इन कानूनों को बनाने में सरकार को चार साल का समय लगा है और इससे देश में आतंकवाद एवं दूसरी अपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने का काम शुरू हो गया है।
अमित शाह शुक्रवार को सेक्टर 26 में चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में आयोजित कार्यक्रम में शहर में 368 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि इन कानूनों के लागू होने से देश में क्रिमिनल केस का निपटारा 3 साल की अवधि में पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में इन कानून को लागू करने के लिए आज भी पुलिस अधिकारियों से बैठक कर बताया कि इन्हें कैसे लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में इन कानूनों को लागू करने के लिए कंप्यूटरीकरण का काम शुरू हो चुका है ताकि इस कम समय में पूरे देश में इसके अधीन आते विभागों को जोड़ कर लोगों को तत्काल न्याय दिलाना है। सांसद किरण खेर आज भी केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री के सेक्टर 26 के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुईं और न ही प्रशासक और न ही अमित शाह ने उनका जिक्र किया। चंडीगढ़ के भाजपा अध्यक्ष जतिंद्र पाल मल्होत्रा व पूर्व प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन दिल्ली में थे। पूर्व भाजपा सांसद सत्यपाल जैन व भाजपा के कुछ नेता व कार्यकर्ता कार्यक्रम में शामिल हुए। बता दें कि गृह मंत्री के दौरे के दौरान शहर की सुरक्षा चाक चौबंद रही। आज वाहन चालकों के लिए कई सेक्टरों में आवाजाही बंद रही। जिस कारण उन्हें काफी परेशानी भी उठानी पड़ी

Advertisement

इन प्रोजेक्टों का किया शुभारंभ

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चंडीगढ़ एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर बिल्डिंग में 88 करोड़ की लागत से तैयार देश के पहले सेंटर फॉर साइबर ऑपरेशनन एंड सिक्योरिटी सेंटर का उद्घाटन,पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में 20 करोड़ की लागत से तैयार हिमाचल ब्वायज हॉस्टल के 140 कमरों का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा नगर निगम के 89 करोड़ की लागत से तैयार न्यू एसटीपी प्लांट और रायपुरकला में 50 करोड़ की लागत से तैयार एसटीपी प्लांट, रायपुर खुर्द में 40 करोड़ की लागत से बने एसटीपी प्लांट, सेक्टर 26 सीसीईटी में 18 करोड़ की लागत से बने प्रशासनिक ब्लॉक, धनास में 45 करोड़ की लागत से 192 टाइप-2 सरकारी मकान और सैक्टर 56 स्थित पलसौरा में करीब 7 करोड़ की लागत से गवर्नमेंट मिडिल स्कूल की बिल्डिंग का उद्घाटन किया। तीन प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखे जिसमें इंजीनियरिंग विभाग की ओर से सेक्टर 16 स्थित गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में करीब 6.5 करोड़ की लागत से बनने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, गवर्नमेंट हाई स्कूल सारंगपुर में 10 करोड़ और करसान में 16 करोड़ की लागत से बिल्डिंग शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement