For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आज जांच के लिए पहुंचेगी सेक्सुअल ह्रासमेंट कमेटी

07:43 AM May 08, 2024 IST
आज जांच के लिए पहुंचेगी सेक्सुअल ह्रासमेंट कमेटी
Advertisement

फतेहाबाद, 7 मई (हप्र)
गांव बड़ोपल के केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिकाओं के सेक्सुअल ह्रासमेंट मामले में मंगलवार को डीएसपी जयपाल सिंह ने बाकी स्टाफ सदस्यों के बयान दर्ज किए।
डीएसपी का कहना है कि अभी बयान दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है और जांच जारी है। जांच में कोई सबूत सामने आता है तो आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। दूसरी ओर स्कूल की सेक्सुअल ह्रासमेंट कमेटी आज दिल्ली से केन्द्रीय विद्यालय बड़ोपल में जांच के लिए पहुंचेगी। बता दें कि केन्द्रीय विद्यालय में कार्यरत एक टीचर ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि वह केन्द्रीय विद्यालय बड़ोपल में टीचर के पद पर है। करीब 8 महीने पहले उसका इस स्कूल में ट्रांसफर हुआ था।
12 दिसंबर, 2023 को स्कूल प्रिंसिपल सांवरमल ने अपने कार्यालय में स्कूल के किसी काम को लेकर उसे बुलाया। प्रिंसिपल ने उसे कहा कि ‘आज तो कमाल की दिख रही हो’ और उसकी तरफ गंदी नजर से देखने लगा। टीचर ने आगे कहा कि इसके बाद एक दिन जब उसने टाइम टेबल को लेकर प्रिंसिपल से अनुरोध किया तो उन्होंने एक गंदी हंसी के साथ उससे कहा कि आप बस मुझे खुश कर दीजिए और मैं आपकी सारी क्लास हटा दूंगा।
टीचर ने शिकायत में कहा कि छुट्टी लेने पर एक दिन पहले प्रिंसिपल ने कहा कि आपको जब भी कोई निजी समस्या हो तो मुझे पर्ची में लिखकर दे दिया करो, मैं किसी को नहीं बताउंगा। इसके बाद प्रिंसिपल ने हाथों से गंदा इशारा भी किया। परेशान होकर उसने दूसरी महिला टीचरों से प्रिंसिपल की हरकत के बारे में बताया। तब उन्होंने बताया कि मौका मिलते ही प्रिंसिपल ने इनके साथ भी गलत नीयत से छेड़छाड़ की है। इस मामले में महिला पुलिस ने आरोपी प्रिंसिपल के खिलाफ केस दर्ज किया था। इस मामले में पांच महिला टीचरों ने शिकायत की थी। शनिवार डीएसपी जयपाल सिंह जांच के लिए स्कूल पहुंचे। उन्होंने मौजूद शिकायतकर्ता महिला स्टाफ सदस्यों के बयान दर्ज किए थे।
डीएसपी ने मगंलवार को स्कूल के पुरुष स्टाफ सदस्यों के बयान दर्ज किए। डीएसपी ने बताया कि मामले की जांच अभी चल रही है।
पता चला है कि अन्य टीचरों ने भी शिकायतकर्ता के आरोपों को सही बताया है। स्कूल के कर्मचारियों ने भी प्रिंसिपल के खिलाफ बयान दिए हैं।

डीएसपी बोले

डीएसपी जयपाल ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय की सेक्सुअल ह्रासमेंट कमेटी बुधवार को स्कूल में आएगी, उनसे भी जांच की कॉपी ली जाएगी। यदि जांच में कोई ठोस सबूत मिलता है तो प्रिंसिपल को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पता चला है कि पुलिस केन्द्रीय विद्यालय की सेक्सुअल ह्रासमेंट कमेटी की रिपोर्ट के इंतजार में है और उसके बाद ही कोई एक्शन लेगी।

Advertisement

प्रिंसिपल का कहना है

प्रिंसिपल सांवरमल ने भी बातचीत में सभी आरोपों को बबुनियाद बताते हुए कहा था कि उन्होंने 14 साल वायुसेना में नौकरी की है। शिक्षकों के साथ ऐसे बर्ताव की वह सोच भी नहीं सकते। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय विद्यालय का प्रिंसिपल होने के नाते उन पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का दबाव है, जिसके लिए सभी शिक्षकों से काम लेना जरूरी होता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×