For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Maharashtra: बदलापुर के स्कूल में दो बच्चियों का यौनशोषण, सड़कों पर उबाल, ट्रेनें रोकी

02:41 PM Aug 20, 2024 IST
maharashtra  बदलापुर के स्कूल में दो बच्चियों का यौनशोषण  सड़कों पर उबाल  ट्रेनें रोकी
रेल ट्रेक के पास पहुंची भीड़। वीडियो ग्रैब

मुंबई, 20 अगस्त (एजेंसी)

Advertisement

Maharashtra school molestation: महाराष्ट्र के ठाणे में बदलापुर स्थित एक स्कूल में दो स्कूली बच्चियों के साथ यौनशोषण का का मामला सामने आने बाद बवाल शुरू हो गया। बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए। भारी भीड़ ने लोकल ट्रेनों को भी रोक दिया। बताया जा रहा है कि लड़कियों के अभिभावकों ने कई लोगों के साथ स्कूल का घेराव कर प्रदर्शन किया है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि उन्होंने पुलिस को ठाणे जिले के बदलापुर स्थित एक स्कूल में दो छात्राओं के यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किये गये आरोपियों के खिलाफ दुष्कर्म के प्रयास का मामला दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। शिंदे ने यह भी कहा कि मामले की त्वरित सुनवाई की जाएगी और इसके लिए एक विशेष सरकारी अभियोजक नियुक्त किया जाएगा।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मैंने ठाणे के पुलिस आयुक्त से बात की है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। मैंने मामले को तेजी से निपटाने और आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म के प्रयास और बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम (पोक्सो) के तहत मामला दर्ज करने को कहा है।'

बदलापुर के संबंधित स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के सैकड़ों अभिभावक यौन उत्पीड़न की घटना की निंदा करने और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर मंगलवार सुबह से ही रेलवे स्टेशन पर ‘रेल रोको' प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके कारण उपनगरीय ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है।

मुख्यमंत्री ने अभिभावकों से संयम रखने की अपील की है। ठाणे के जिला संरक्षक मंत्री शंभुराज देसाई ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि उन्होंने ठाणे के जिलाधिकारी से मामले की जांच करने को कहा है।

उन्होंने कहा, ‘दो जांचें की जाएंगी, एक शिक्षा विभाग करेगा और दूसरी क्षेत्रीय पुलिस उपायुक्त करेंगे, जिससे पता लगेगा कि मामला दर्ज करने में देरी क्यों हुई जैसा कि अभिभावकों ने आरोप लगाये हैं।'

स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि अभिभावकों द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के 12 घंटे बाद तक संज्ञान नहीं लिया गया, जिसके लिए एक पुलिस अधिकारी का तबादला कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि स्कूल को नोटिस जारी किया है और उसके प्रधानाचार्य तथा एक कक्षा अध्यापक को निलंबित कर दिया है। केसरकर ने कहा कि उन्होंने स्कूलों में विशाखा समितियां गठित करने का आदेश दिया है। पुलिस ने स्कूल के एक कर्मचारी को स्कूल के बालवाड़ी में पढ़ने वाली दो बालिकाओं के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

शिकायत के अनुसार उसने स्कूल के शौचालय में लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार किया। इन छात्राओं ने अपने माता-पिता को बताया था कि कर्मचारी ने उन्हें गलत तरीके से छुआ था, जिसके बाद शिकायत दर्ज करायी गई और उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने बताया कि बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
×