मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

निगम में शामिल 11 गांवों में होगा सीवरेज नेटवर्क का विस्तार

07:15 AM Jul 10, 2024 IST
अम्बाला शहर में नालों में भरी गाद को दिखाते कांग्रेस नेता रोहित जैन। -हप्र
Advertisement

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 9 जुलाई
नगर निगम क्षेत्र में शामिल किए गए 11 गांवों में करोड़ों रुपये की लागत से सीवरेज नेटवर्क का भी विस्तार होगा। साथ ही जल्दी ही निगम क्षेत्र को पानी निकासी की समस्या के दानव को अब सदा के लिए दफन करने का काम
किया जाएगा।
दरअसल परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल के प्रयासों से आने वाले समय में अम्बाला से पानी की निकासी न होने की समस्या खत्म होने जा रही है। जलभराव की समस्या को वे जड़ से खत्म करवाने जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के चलते मुख्यमंत्री नायब सिंह ने अम्बाला में पानी की निकासी की व्यवस्था, सीवरेज व्यवस्था व अन्य विकास कार्यों के लिए लगभग 190 करोड़ रुपये की सौगात दी है। स्वीकृत परियोजनाओं के अनुसार शहर से पानी की निकासी की समस्या को खत्म करने के लिए 3 करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से जड़ौत रोड पर प्राइमरी स्कूल के नजदीक स्टॉर्म वाटर डिस्पोजल का निर्माण किया जायेगा। इससे आसपास के क्षेत्र में पानी खड़ा होने की समस्या से निजात मिलेगी। इसके साथ ही 6 करोड़ 50 लाख रुपये से शहर की दशमेश मार्किट में स्टॉर्म वाटर डिस्पोजल का निर्माण किया जायेगा। इससे आसपास के क्षेत्र पालिका विहार, जगाधरी गेट, फ्रेंड्स कॉलोनी, रामबाग रोड, कुम्हार मोहल्ला, पुराना सिविल अस्पताल क्षेत्र, नदी मोहल्ला, कपड़ा मार्किट क्षेत्र, शुक्लकुंड रोड, अम्बा मार्किट को पानी जमा होने की समस्या से निजात मिलेगी। इन योजनाओं के पूरा होने से अम्बाला वासियों को भविष्य में बरसाती पानी से घबराने की आवश्यकता नहीं रहेगी। वहीं लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से इंद्रपुरी में बने स्टॉर्म वाटर डिस्पोजल की मरम्मत का कार्य भी किया जायेगा जिससे 600 एमएलडी पानी पाइप के जरिये गिराया जायेगा। ऐसे में बरसाती पानी को शहर से बाहर निकालने की रफ्तार को और गति मिलेगी। मुख्यमंत्री नायब सिंह द्वारा अम्बाला को दी गई सौगात के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र के भीतर 11 नए विलय किए गए गांवों में लगभग 165 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज नेटवर्क का भी विस्तार होगा। इनमें गांव डंगडेहरी, लोहगढ़, मानकपुर, डडियाना, देवीनगर, निजामपुर, कालूमाजरा, घेल खुर्द, घेल कलां, लिहारसा व कांवला गांव शामिल हैं। नई परियोजनाओं में नया गांव में मौजूदा स्थल पर 1.25 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी), कांवला गांव के लिए 1.40 एमएलडी एसटीपी तथा शहर के देवी नगर में अम्बाला ड्रेन के लिए 50 एमएलडी एसटीपी का निर्माण शामिल है।

''अम्बाला शहर क्षेत्र में बरसाती पानी की निकासी की समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए कई परियोजनाएं बनाई गई हैं। ऐसे ही नगर निगम में शामिल किए गए 11 गांवों के सीवरेज आदि के लिए योजनाएं बनाई गई हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इनको स्वीकृति देते हुए 190 करोड़ का बजट भी स्वीकृत किया है। क्षेत्र की कोई भी सामुदायिक समस्या शेष नहीं रहने दी जाएगी।
-असीम गोयल, परिवहन एवं बाल विकास मंत्री हरियाणा सरकार

Advertisement

परिवहन मंत्री कर रहे हवा- हवाई बातें : कांग्रेस

अम्बाला शहर (हप्र) : एक ओर मानसून सिर पर है और अम्बाला की ड्रेनें और ज्यादातर नाले-नालियां अभी भी गाद से भरे पड़े हैं। दूसरी ओर प्रशासन व परिवहन मंत्री दावा कर रहे हैं कि युद्ध स्तर पर सफाई अभियान जारी है लेकिन धरातल पर कोई काम नजर नहीं आ रहा। उपरोक्त शब्द कांग्रेस मेनीफेस्टो कमेटी के सदस्य व पूर्व प्रदेश कोषाध्यक्ष रोहित जैन ने आज जनसंवाद करते हुए कहे। इस दौरान स्थानीय निवासियों ने उनको बताया कि अभी तक नालों में गाद जमी है। जैन ने स्वयं मौके पर पहुंचकर क्षेत्र का जायजा लिया और सभी नाले कई कई फु ट गाद से भरे मिले। नालियां कूड़े से ब्लॉक मिलीं। कांग्रेस नेता ने कहा कि परिवहन मंत्री और उनकी टीम सिर्फ दिखावा कर रही हैंं जबकि हालत बदतर हैं, मात्र 5 मिनट की बारिश में आर्य चौक पर इलाहाबाद बैंक से जगाधरी गेट तक सड़क पर पानी भर जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास लोगों का काम करने के लिए न तो नियत है न नीति। उन्होंने नर निगम मेयर को भी निशाने पर लेते हुए कहा कि वह अपनी जिम्मेदारियों से पीछे हटती नजर आ रही है, काम के नाम पर चिट्ठी भेजने की खानापूर्ति कर रही हैं । इस मौके पर तरुण चुघ, कुलदीप सिंह गुल्लू, दविंदर बजाज, हरजीत सिंह बबल, जितेन्द्र पाल सिंह सोढी, किरण राणा, गौरव गुगलानी भी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement