For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रचंड लू का अलर्ट, 44 पार हो सकता है पारा

06:30 AM May 17, 2024 IST
प्रचंड लू का अलर्ट  44 पार हो सकता है पारा
बाड़मेर में भीषण गर्मी के बीच पानी लेने जातीं महिलाएं। -एएनआई
Advertisement

नयी दिल्ली, 16 मई (एजेंसी)
आगामी पांच दिन के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में लू चलने की आशंका है और इसका सबसे ज्यादा असर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली पर पड़ने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। मौसम कार्यालय ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।
आईएमडी ने कहा, ‘17-20 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में और 18-20 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में प्रचंड लू चलने के आसार हैं।’ राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, झारखंड और ओडिशा के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

हिमाचल में वर्षा  की संभावना

शिमला (हप्र) : हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार से ताजा पश्चिमी िवक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके चलते मौसम विभाग ने वर्षा, बर्फबारी और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में एक सप्ताह तक मध्यम व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा और बर्फबारी होगी। उधर, प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही तेज गर्मी के कारण राजधानी शिमला सहित अन्य स्थानों पर पानी की कमी होने लगी है। कई जगह पानी की आपूर्ति में राशनिंग की गयी है। बृहस्पतिवार को ऊना में 41.1, बिलासपुर में 40.1 और काला में 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। हालांकि ऊंचाई वाले कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान अभी भी जमाव बिंदु के आसपास बना हुआ है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×