मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हरियाणा, पंजाब में अगले पांच दिन भीषण गर्मी

06:59 AM May 19, 2024 IST
अमृतसर में शनिवार को भीषण गर्मी के बीच चलतीं युवतियां। - प्रेट्र

नयी दिल्ली, 18 मई (एजेंसी)
उत्तर-पश्चिम भारत के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी अगले पांच दिन और जारी रहने का अनुमान है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक प्रभाव पड़ने की आशंका है।
इस बीच, दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह देश में इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक तापमान है। इसके अलावा हरियाणा के सिरसा में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को अगले पांच दिन के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने और अगले तीन दिन के दौरान पूर्वी व मध्य क्षेत्रों में लू चलने का अनुमान जताया। मौसम कार्यालय ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिम राजस्थान के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।
पारामीटर
सिरसा 47.1
दिल्ली 47.4
लुधियाना 46.5
पटियाला 45.1
समराला 46.3
शिमला 30
तापमान डिग्री से. में
1970 के बाद सबसे ज्यादा तपा चंडीगढ़
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : आईएमडी के अनुसार चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इससे पहले इस शहर का तापमान इतना मई 1970 में था, जब पारा 44.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। माना जा रहा है कि चंडीगढ़ के आसपास के इलाकों में गेहूं की पराली जलाने के कारण भी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। गौर हो कि मार्च और अप्रैल के बीच लगातार पश्चिमी विक्षोभ ने तापमान को सामान्य से नीचे रखा। हालांकि, मई की शुरुआत से ही पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ गया है।
हरियाणा के स्कूलों में अवकाश एक जून से
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 1 जून से 30 जून 2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है। एक सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।
शिमला सहित हिमाचल के 7 जिलों में लू का अलर्ट
शिमला (हप्र) : हिमाचल प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन तथा ऊना जिलों में लू चलने की आशंका जताई है। शिमला में लगातार तापमान बढ़ने से लोग हैरत में हैं। सैलानी भी परेशान हैं। शनिवार को चंबा में 39.3 डिग्री, धर्मशाला 36.1, कांगड़ा 39.8, नाहन 37.1, हमीरपुर 37.1, भुंतर 36.8, मंडी 39.4 तथा केलांग में 20.3 डिग्री सेल्यिस तापमान रिकार्ड किया गया।

Advertisement

Advertisement