For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अमेरिका भेजने के नाम पर सात युवकों को ईरान में बनाया बंधक

08:59 AM Apr 13, 2024 IST
अमेरिका भेजने के नाम पर सात युवकों को ईरान में बनाया बंधक
Advertisement

फतेहाबाद/टोहाना, 12 अप्रैल (हप्र/निस)
कबूतरबाजों ने 7 युवकों को अमेरिका भेजने का सपना दिखाकर ईरान में अवैध रूप से भेज दिया और उसे बंधक बनाकर बुरी तरह पीटा। इनमें एक युवक जिले के पुलिस कर्मचारी का बेटा भी है। आरोपियों ने युवकों के परिजनों से बात करवाकर 45 लाख रुपये मांगे, रुपये न देने पर उसे बुरी तरह पीटते रहे। जिले का युवक जाखल में तैनात एएसआई का पुत्र है और उसके अनुसार वह अकेला नहीं उसके साथ 6 अन्य युवक भी फंसे हुए हैं। एसपी आस्था मोदी ने विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास तक यह बात पहुंचा दी, जिसके बाद सभी युवकों को सुरक्षित मुक्त करवाकर ईरान में भारतीय दूतावास तक पहुंचा दिया गया। 6 अन्य युवक हरियाणा व पंजाब के अलग अलग इलाकों से है।
पुलिस को दी शिकायत में टोहाना निवासी पुलिस के एएसआई ईश्वर सिंह ने बताया कि 8 माह पहले उसके बेटे अमित की गांव सीसर नरवाना निवासी मोहित व किठाना कैथल निवासी अशोक से मुलाकात हुई थी, जिन्होंने अमेरिका वर्क वीजा लगाने की बात कही और इसके लिए 45 लाख रुपये मांगे। छह माह पहले उसका लड़का अमेरिका के लिए चंडीगढ़ एयरपोर्ट से चला गया। उसके बाद उससे व्हाट्सएप पर बातें होती रही, तब वह बताता रहा कि अभी वह वियतनाम में है और कभी किसी अन्य देश में है।
आरोप है कि उसके बेटे को एक माह से अशोक ने ईरान में रखा हुआ था। 8 अप्रैल को उसके फोन पर व्हाट्सएप कॉल आई, जिसमें उसके बेटे ने रोते हुए बताया कि उसे व उसके 6 दोस्तों को ईरान में बंधक बनाकर पीटा है और उसे 25 लाख रुपये की मांग कर रहे हैं। इसके बाद उन्होंने एसपी को घटना के बारे में बताया। एसपी आस्था मोदी ने बताया कि उनके रोकने के कारण ईश्वर ने कोई पैसा नहीं दिया। सूचना है कि बाकी युवकों के परिजनों ने बंधक बनाने वालों को पैसे दिए हैं। ईश्वर ने बताया कि इसके कुछ देर बाद फिर उसके बेटे का कॉल आया कि उसके मोबाइल, डॉलर, पासपोर्ट छीनकर व मारपीट कर उसे ईरान में भारतीय दूतावास के पास छोड़ दिया है।

5 युवकों के वीजा एक्सपायर

पता चला है कि 5 युवकों के वीजा एक्सपायर हो चुके हैं, जबकि फतेहाबाद के युवक सहित दो युवकों के पासपोर्ट आरोपियों के पास है। एसपी आस्था मोदी ने बताया कि अब सभी युवकों को भारतीय दूतावास में सुरक्षित रखा गया है। उनको भारत वापस लाने की प्रक्रिया चल रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×