For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

देवानंंद पर सीरीज और ‘हकीकत’ का सीक्वल

07:45 AM Dec 09, 2023 IST
देवानंंद पर सीरीज और ‘हकीकत’ का सीक्वल
Advertisement

निर्मला मिश्रा
हिंदी सिनेमा के सदाबहार अभिनेता देव आनंद के जीवन पर उनके भतीजे केतन आनंद सीरीज बनाने जा रहे हैं। देव आनंद की सीरीज के साथ केतन आनंद अपने पिता चेतन आनंद की फिल्म ‘हकीकत’ का भी सीक्वल बनाने जा रहे हैं। साल 1964 में रिलीज फिल्म ‘हकीकत’ 1962 के भारत-चीन युद्ध की घटनाओं पर आधारित थी। जिसमें लद्दाख में सैनिकों की एक छोटी सी पलटन ने एक बहुत बड़े प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ युद्ध लड़ा था।

अजीबोगरीब टाइटल के मायने

फिल्म ‘हकीकत 2’ के बारे में बातचीत करते हुए निर्माता-निर्देशक केतन आनंद ने कहा, ‘फिल्म ‘हकीकत’ जहां पर खत्म हुई थी वहीं से फिल्म ‘हकीकत 2’ की कहानी शुरू होगी। ‘हकीकत’ जब रिलीज हुई तब फिल्म का एंडिंग टाइटल दिया हुआ था कि ‘द एंड इज नॉट एट’। मैं हमेशा पिता जी से पूछता था कि यह कैसा अजीबोगरीब टाइटल है। उन्होंने बताया कि यह टाइटल इसलिए दिया है, क्योंकि ये कम्बख्त फिर वापस आएंगे। अब आप देखिए, साल 2020 में चीन ने हमारे देश के साथ विश्वासघात किया और गलवान झड़प हुई।’

Advertisement

शुरुआत फिर वहीं से

निर्माता-निर्देशक केतन मेहता कहते हैं, ‘हमारी फिल्म की शुरुआत वहीं से होती है जब एक बच्चा ‘हकीकत’ में चीन के बॉर्डर की तरफ देखता है, अब वह बड़ा हो गया है। उस बच्चे के माध्यम से फिल्म की कहानी आगे बढ़ेगी। वह बच्चा आगे चलकर आर्मी ज्वाइन करता है और जब गलवान अटैक होता है तो वही बच्चा मेजर जनरल के पद से रिटायर होने वाला है। और, अपने बेटे को युद्ध के लिए भेजता है।’ फिल्म ‘हकीकत 2’ की स्क्रिप्ट लिखी जा चुकी है। इस फिल्म की शूटिंग देव साहब की वेब सीरीज के बाद करेंगे।

पहली झलक की बात

देव आनंद साहब पर बनने जा रही सीरीज को लेकर केतन आनंद कहते हैं, ‘देव साहब पर सीरीज बनाने का ख्याल मुझे उनके 100वें जन्मदिन पर आया। तभी से इसकी तैयारी कर रहा हूं। पहले देव साहब की सीरीज की शूटिंग शुरू करेंगे, उसके बाद फिल्म ‘हकीकत 2’ पर काम शुरू करेंगे। हमारी कोशिश है कि वेलेंटाइन डे के अवसर पर देव साहब की सीरीज की पहली पहली झलक पेश करूं।

Advertisement

सैनिकों को समर्पित थी मूल फिल्म

साल 1964 में रिलीज फिल्म ‘हकीकत’ में धर्मेंद्र , बलराज साहनी, प्रिया राजवंश, संजय खान और विजय आनंद की मुख्य भूमिकाएं थी। इस फिल्म को व्यापक रूप से भारत की सबसे लोकप्रिय ब्लैक एंड व्हाइट युद्ध फिल्मों में से एक माना जाता है। इस फिल्म को निर्माता-निर्देशक चेतन आनंद ने प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और लद्दाख के सैनिकों को समर्पित की थी। फिल्म ‘हकीकत 2’ के कलाकारों के चयन को लेकर निर्माता-निर्देशक केतन आनंद कहते हैं, ‘इस फिल्म में इंडस्ट्री के सभी बड़े सितारे ही काम करेंगे और यह फिल्म भव्य स्तर पर बनाई जाएगी।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×