मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Sensex और Nifty अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर, सेंसेक्स 77,145.46 अंक पर पहुंचा

10:23 AM Jun 13, 2024 IST
Advertisement

मुंबई, 13 जून (भाषा)

Sensex & Nifty: खुदरा मुद्रास्फीति के मई में एक साल के निचले स्तर पर पहुंचने तथा आईटी शेयरों की लिवाली के बीच बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 538.89 अंक उछलकर 77,145.46 अंक के अपने सर्वकालिक शिखर पर पहुंच गया।

Advertisement

एनएसई निफ्टी 158.1 अंक चढ़कर 23,481.05 अंक के अपने रिकॉर्ड शिखर पर पहुंचा। सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से विप्रो, टेक महिंद्रा, नेस्ले, टाइटन, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फाइनेंस, इंफोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और बजाज फिनसर्व के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई।

हिंदुस्तान यूनिलीवर और पावर ग्रिड के शेयरों को नुकसान हुआ। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहा, जबकि जापान का निक्की तथा चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे।

अमेरिकी बाजार बुधवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य उत्पादों की कीमतों में मामूली कमी आने से खुदरा मुद्रास्फीति मई के महीने में एक साल के निचले स्तर 4.75 प्रतिशत पर आ गई और यह भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक दायरे में बनी रही।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82.30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बुधवार को लिवाल रहे और शुद्ध रूप से 426.63 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर खरीदे।

Advertisement
Tags :
Earth NewsHindi NewsNiftySensexShare Marketअर्थ समाचारनिफ्टीशेयर बाजारसेंसेक्सहिंदी समाचार
Advertisement