For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सैलजा ने जीत की तो तंवर ने बनायी हार की हैट्रिक

10:32 AM Jun 05, 2024 IST
सैलजा ने जीत की तो तंवर  ने बनायी हार की हैट्रिक
सिरसा में मंगलवार को समर्थकों के साथ विक्ट्री चिन्ह बनाती कुमारी सैलजा। -हप्र
Advertisement

आनंद भार्गव/हप्र
सिरसा, 4 जून
सिरसा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कुमारी सैलजा ने जीत दर्ज की। उन्होंने 2 लाख 68 हजार 497 वोटों के अंतर से भाजपा के अशोक तंवर को हराया। सैलजा तीसरी बार सांसद के रूप में लोकसभा में पहुंचेंगी। वहीं अशोक तंवर को तीसरी बार हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले, वे 2019 में भाजपा की सुनीता दुग्गल तथा 2014 में इनेलो के चरणजीत सिंह रोड़ी से हार गए थे। सिरसा सीट से कुल 19 प्रत्याशी मैदान में थे। सैलजा को सबसे ज्यादा 7,33,823 वोट मिले। अशोक तंवर को 4 लाख 65,326 वोट मिले। तीसरे स्थान पर इनेलो के संदीप लोट रहे। उन्हें 92,453 वोट मिले। जजपा के रमेश खटक को 20080, बसपा के लीलूराम आसाखेड़ा को 10,151 वोट मिले। निर्दलीय उम्मीदवार राहुल चौहान को 6160, करनैल सिंह ओढ़ां को 4166, सतपाल लाडवाल को 3413, मिस्त्री दौलत राम रोलान को 3061, जोगेंद्र राम को 2142, रण सिंह पंवार को 1550 वोट मिले। 4123 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया।

गांवों से मिला समर्थन

राजनीति का केंद्र बिंदू कहलाने वाले चौटाला गांव से सैलजा को 3095 वोट मिले। इनेलो को 2662, भाजपा प्रत्याशी को 1600, जबकि जजपा को 272 वोट मिले। भाजपा जिलाध्यक्ष नीतिशा सिहाग के गांव खारीसुरेरां में कुमारी सैलजा 518 वोटों से जीतीं। इनेलो के गढ़ गांव फूलकां से कांग्रेस ने बड़ी बढ़त हासिल की। यहां कांग्रेस को 1077, भाजपा को मात्र 280, इनेलो को 640 वोट मिले।

Advertisement

पहले राउंड से ही आगे रही सैलजा

सैलजा पहले राउंड से ही आगे रही। पोस्टल बैलट की गिनती के बाद से जब ईवीएम की गिनती शुरू हुई तो वे लगातार बढ़त बनाती चली गईं। दोपहर 12 बजे के बाद जीत का अंतर लगातार बढ़ता गया। चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में बनाए मतगणना केंद्र में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना हुई। भाजपा प्रत्याशी अशोक तंवर, इनेलो के संदीप नोट मतगणना केंद्र में पहुंचे। दोपहर करीब 12 बजे के बाद तंवर मतगणना केंद्र से चले गए। जीत का अंतर बढ़ने के साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया। ढाई बजे कुमारी सैलजा मतगणना केंद्र में पहुंची। उनके साथ डा. केवी सिंह, विधायक अमित सिहाग, शीशपाल केहरवाला, राजकुमार शर्मा, वीरभान मेहता, राजेश चाडीवाल, सुरेंद्र नेहरा सहित अन्य नेता मौजूद रहे।

Advertisement

लड्डू बांटकर मनाया जश्न

उकलाना मंडी (निस) : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह लितानी के प्रतिष्ठान पर काग्रेंस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा के सिरसा लोकसभा हलके से सांसद चुने जाने पर कार्यकर्ताओं ने ढोल बजाकर व लड्डू बांटकर खुशी मनाई। कर्ण सिंह लितानी ने कहा कि कुमारी सैलजा एक उच्च स्तर की वरिष्ठ नेता हैं और गांव प्रभुवाला की बेटी हैं। लोगों का उनके प्रति काफी स्नेह है। हलका उकलाना उनका घर है और इससे वे विशेष लगाव रखती हैं। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं में पूरा जोश व उत्साह है। इस जीत से कार्यकर्ताओं का विधानसभा चुनाव के लिए उत्साह बढ़ेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×