मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

5 साल में नयी ऊंचाई पर होगा आत्मनिर्भर भारत

06:25 AM Feb 08, 2024 IST
राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। -प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 7 फरवरी (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के 10 साल के कार्यकाल को बड़े व निर्णायक फैसलों वाला करार देते हुए बुधवार को कहा कि अगले पांच साल में आत्मनिर्भर भारत का अभियान नयी ऊंचाई पर होगा। राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव में जीत के साथ तीसरा कार्यकाल मिलने का भरोसा जताया, वहीं कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को आरक्षण का ‘जन्मजात विरोधी’ और उसकी सोच को ‘आउटडेटेड’ (पुरानी) बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों के खिलाफ रही है और अगर बाबासाहेब अंबेडकर नहीं होते तो उन्हें कोई आरक्षण भी नहीं मिलता। मोदी ने कहा कि कांग्रेस के 10 साल में भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व की पांच नाजुक अर्थव्यवस्थाओं में शुमार थी, उसके कार्यकाल को नीतिगत पंगुता के लिए याद किया जाता है। वहीं दूसरी तरफ पिछले 10 साल में भारत दुनिया की पांच शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर गुलामी की मानसिकता को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि उसने इस तरह का माहौल बनाया कि भारतीय परंपराओं का पालन करने वालों को हेय नजरों से देखा गया।

आप 40 सीटें ही बचा लें, प्रार्थना करेंगे

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने पिछले दिनों कहा था कि आम चुनाव में कांग्रेस 40 सीट भी नहीं जीत पाएगी। इसे लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, इतने दशकों तक देश पर राज करने वाले दल का ऐसा पतन... आपके प्रति हमारी संवेदनाए हैं। हम प्रार्थना करेंगे कि वह 40 सीट ही बचा ले।

Advertisement

लोग अभी से ‘मोदी-3.0’ कह रहे हैं

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगला लोकसभा चुनाव अब दूर नहीं है और लोग अभी से उनके तीसरे कार्यकाल को ‘मोदी-3.0’ कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘हम अगले पांच साल में भारत की नींव को मजबूत करने के लिए पूरी शक्ति लगा देंगे।

नेहरू पर निशाना

पीएम मोदी ने दावा किया कि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू कहते थे कि अगर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को नौकरी में आरक्षण मिला तो सरकारी कामकाज का स्तर गिर जाएगा। उन्होंने कहा कि एक बार नेहरू जी ने इसे लेकर मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी भी लिखी थी।
राहुल पर भी वार राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने ‘युवराज’ को एक ‘स्टार्टअप’ बनाकर दिया है, अभी वह नॉन स्टार्टर हैं, न तो लिफ्ट हो रहा है, न लॉन्च हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिस कांग्रेस के अपने नेता की कोई गारंटी नहीं है, वो मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं। जिनकी वारंटी खत्म हो गई है, देश उनकी बातें सुन नहीं सकता।

पीएम डरे हुए हैं : कांग्रेस

कांग्रेस ने पलटवार करते हुए दावा किया कि मोदी इस बात को लेकर डरे हुए हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव में जनता उन्हें सबक सिखाने जा रही है। संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, ‘अगर 10 साल सत्ता में रहने के बाद नरेंद्र मोदी कांग्रेस पर केवल बचकाने और गुमराह करने वाले हमलों के बारे में सोच सकते हैं तो यह उनके विचारों का दिवालियापन है।’

लोस में अंतरिम बजट पारित

लोकसभा में बुधवार को 2024-25 के लिए 47.66 लाख करेाड़ रुपये का अंतरिम बजट ध्वनिमत से पारित हो गया। साथ ही केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए 1.8 लाख करोड़ रुपये के बजट को भी ध्वनिमत से मंजूरी दे दी गयी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राजकोषीय घाटा 2024-25 में घटाकर 5.1 प्रतिशत पर लाने का लक्ष्य है।

Advertisement
Advertisement