For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गहरे रंगों के चयन से मिले मनभावन लुक

08:11 AM Dec 12, 2023 IST
गहरे रंगों के चयन से मिले मनभावन लुक
Advertisement

रेणु खंतवाल

सर्दियां आते ही हमारे लाइफ स्टाइल में अंतर आ जाता है। यूं कहें कि हमारे रोजाना लाइफ स्टाइल में काफी कुछ बदल जाता है। खाने-पीने से लेकर घर के इंटीरियर तक में इस बदलाव को आप देख सकते हैं। साथ ही हमारा कामकाज जैसे कि ऑफिस जाना व वापस घर आना यह अपनी जगह बना रहता है। लेकिन सर्दियों में बाहर के सर्द मौसम में कई घंटे बिताने के बाद जब हम घर आते हैं तो चाहते हैं कि एक अच्छा सा गरमाहट भरा वातावरण और अहसास हमें मिले और ठिठुरन सर्दी में सुकून भी। यहां हम कुछ ऐसे टिप्स व आइडिया शेयर कर रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सर्दियों में भी अपने घर में गरमाहट का अहसास पा सकते हैं।

Advertisement

शुरुआत कपड़ों से

सबसे पहले तो अपने सर्दियों के कपड़ों को निकालें और गर्मियों के कपड़ों को अच्छी तरह ऑर्गनाइज करके अपने दीवान व अलमारी में रख दें। इससे सर्दी और गरमी के कपड़ों में कन्फ्यूज़न नहीं होगा। वहीं सर्दियों में पहनने लायक कपड़े रखने के लिए आप अलमारियों में पर्याप्त जगह भी बना लेंगे।

परदे और चादरें

अब बात करते हैं परदे, चादर, पिलो और कुशन कवर की। तो ये चारों चीज़ें आपके पास सर्दियों के लिए अलग होनी चाहिए जोकि मोटे फैब्रिक में हों। इसके लिए आप वुलन व वैलवेट के बेडशीट, परदे, कुशन व पिलो कवर ले सकते हैं। वहीं गर्मियों की चादरें आदि भी दीवान आदि में रख दें।

Advertisement

डार्क कलर का चुनाव

रंगों की बात करें तो सर्दियों के लिए डार्क कलर बेस्ट माने जाते हैं। जैसे महरून, ग्रीन, ऑरेंज, ब्राउन, ग्रे, ब्लू, रेड आदि। इन रंगों का कलर कॉम्बिनेशन बनाकर आप अपने परदों, बेडशीट, पिलो व कुशन कवर चुन सकते हैं।

कालीन का प्रयोग

इसके साथ ही सर्दियों में फर्श बहुत ज्यादा ठंडा हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि घर में कालीन, दरियों व अलग-अलग साइज के रग्स का इस्तेमाल करें ताकि फर्श ज्यादा से ज्यादा कवर हो और पैरों पर ठंड कम से कम लगे।

पेंटिंग और एंटीक पीस

अब बात करते हैं कुछ ऐसी चीज़ों की जो आपके घर की सुंदरता में चार चांद लगाती हैं। जैसे आपके घर के डेकोर पीस। सर्दियों में ऐसी पेंटिंग अपनी दीवार पर लगाएं जिनमें डार्क कलर यूज किए गए हों साथ ही घर को एंटीक पीसेज से डेकोरेट करें। सर्दियों में एंटीक पीस बहुत अच्छा लुक क्रिएट करते हैं।

बात लाइटिंग की

अब बात करते हैं लाइटिंग की। सर्दियों में कोशिश करें कि ट्यूबलाइट की बजाय लैंप से कमरे में रोशनी करें। अगर कमरे में बहुत ज्यादा रोशनी की जरूरत न हो तो कैंडल जलाएं। यह कमरे के लुक को बहुत सुंदर बना देती है साथ ही मोमबत्ती की गरमाहट से भी सर्दियों में बहुत सुकून मिलता है। अगर आप कैंडिल नहीं जला रहे हैं तो भी अलग-अलग साइज की कैंडल्स इंटीरियर में यूज करें। बहुत सुंदर लुक देती हैं। दिन में धूप निकली हो तो सभी परदों को साइड कर खिड़की खोलें और सूर्य की रोशनी को घर के अंदर आने दें। शाम को फिर से खिड़कियां कवर कर दें।
इसके अलावा घर की साफ-सफाई का ख्याल रखें। अगर हो सके तो घर में फ्रैश फूलों को अपने वास में लगाएं। फ्रैश फूलों की खुशबू घर को आनंद से सराबोर देगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×