For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चुनाव में हार देख हवा-हवाई ऐलान कर रही भाजपा : हुड्डा

08:31 AM Aug 07, 2024 IST
चुनाव में हार देख हवा हवाई ऐलान कर रही भाजपा   हुड्डा

चंडीगढ़, 6 अगस्त (ट्रिन्यू)
विधानसभा चुनाव में स्पष्ट हार सामने देख भाजपा इस कद्र बौखला गई है कि उसे कुछ समझ नहीं आ रहा। सरकार द्वारा लगातार ऐसे हवा-हवाई ऐलान किए जा रहे हैं, जो वो जमीन पर लागू ही नहीं कर सकती। सभी फसलों पर एमएसपी देने वाला ऐलान भी उन्हीं में से एक है। मंगलवार को नयी दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सभी फसलों पर एमएसपी देने का ऐलान करते हुए हरियाणा की भाजपा सरकार ये तक भूल गई कि एमएसपी का ऐलान केंद्र सरकार करती है। यह राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में नहीं है। प्रदेश सरकार ने ऐसी 15 फसलों का भी ऐलान कर दिया, जो हरियाणा में होती ही नहीं है जबकि सच्चाई ये है कि केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में कहीं एमएसपी गारंटी की बात ही नहीं कही, ना ही उसके लिए बजट में कोई प्रावधान किया। तो फिर प्रदेश सरकार किस आधार पर ऐसा ऐलान कर रही है। अगर भाजपा एमएसपी को लेकर रत्तीभर भी गंभीर है तो केंद्र सरकार को कांग्रेस द्वारा किए गए ऐलान के मुताबिक तुरंत संसद में बिल लाना चाहिए। इसमें एमएसपी की गारंटी का प्रावधान हो।
उन्होंने कहा कि केवल जुबानी जमा खर्च के जरिए किसानों को बरगलाने की कोशिश कामयाब नहीं होने वाली। हुड्डा ने कहा कि भाजपा ने अपने पूरे कार्यकाल के दौरान किसानों को एमएसपी के लिए तरसाया है। हर बार किसानों को गेहूं, धान, सूरजमुखी, बाजरा, मक्का, सरसों समेत हर फसलों का मूल्य लेने के लिए सड़कों पर उतरना पड़ा। ऐसा कोई सीजन नहीं गया, जिसमें किसानों को धरना प्रदर्शन न करना पड़ा हो। इसी भाजपा सरकार के दौरान आजाद भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आंदोलन भी किसानों ने किया। इसमें 750 किसानों को अपनी जान गंवानी पड़ी। फिर भी भाजपा ने एमएसपी गारंटी की बात नहीं मानी।
अब हरियाणा में 2 महीने बाद चुनाव होने हैं। एक महीने बाद आचार संहिता लग जाएगी। अगले एक महीने के भीतर कोई फसल मंडी में नहीं आने वाली है। ऐसे में इस समय भाजपा द्वारा एमएसपी देने की बात करने का कोई औचित्य ही नहीं बनता। हुड्डा ने कहा कि भाजपा नीतिगत तौर पर एमएसपी के विरुद्ध रही है। इसलिए उसने हमेशा इसे खत्म करने की कोशिशें की है। कांग्रेस सरकार के दौरान गेहूं की एमएसपी 126 प्रतिशत और धान की एमएसपी 143 प्रतिशत बढ़ी थी। पूरे कार्यकाल में भाजपा ने गेहूं पर 39 प्रतिशत व धान पर 54 प्रतिशत एमएसपी ही बढ़ाई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×