For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मतगणना के लिए सुरक्षा रहेगी चौक चौबंद

11:22 AM Jun 03, 2024 IST
मतगणना के लिए सुरक्षा रहेगी चौक चौबंद
चरखी दादरी में रविवार को मतगणना की तैयारियों को लेकर प्रेस वार्ता में जानकारी देतीं डीसी मनदीप कौर व एसपी पूजा वशिष्ठ। -हप्र
Advertisement

फरीदाबाद, 2 जून (हप्र)
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए फरीदाबाद में 6 केंद्र बनाए गए हैं। पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य द्वारा संयुक्त पुलिस आयुक्त ओपी नरवाल को मतगणना केंद्रों की सुरक्षा का प्रभारी नियुक्त किया गया है। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर पुलिस उपायुक्त स्तर के अधिकारी को समीक्षा अधिकारी लगाया गया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पृथला विधानसभा हलके के मतों की गिनती पंजाबी धर्मशाला सेक्टर-16 फरीदाबाद, एनआईटी हलके के मतों की गिनती लखानी धर्मशाला टाउन नंबर-2, बड़खल हलके के मतों की गिनती खान दौलत राम धर्मशाला एनआईटी टाउन नंबर-2, बल्लबगढ़ हलके के मतों की गिनती सुषमा स्वराज राजकीय कॉलेज बल्लभगढ़, फरीदाबाद हलके के मतों की गिनती महात्मा हंसराज ऑडिटोरियम डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 तथा तिगांव हलके के मतों की गिनती गुर्जर भवन सेक्टर-16 में होगी। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी।
प्रत्येक मतगणना केंद्र पर एक सहायक पुलिस आयुक्त को पर्यवेक्षण अधिकारी व निरीक्षक को सह पर्यवेक्षण अधिकरी नियुक्त किया गया है। इनके सहयोग के लिए 2 प्रबंधक ऑफिसर, 2 प्लाटून सहित सुरक्षा में तैनात किए गए हैं। डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 परिणाम घोषणा केंद्र होगा। जहां पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। मतगणना केंद्रों पर तीन लेयर में सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। चुनाव मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था के लिए 4 कंपनी अतिरिक्त बल के रूप में रिजर्व रखी गई हैं। मतगणना केंद्रों पर प्रत्येक स्तर पर सुरक्षा कर्मियों द्वारा आगंतुकों की चेकिंग की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर सोमवार को फाइनल रिहर्सल होगी, जिससे प्रशासनिक अधिकारियों को 4 जून को मतगणना के दिन किसी प्रकार की परेशानी न आए।

मतगणना एजेंटों की होगी पुलिस वेरिफिकेशन

जींद (हप्र) : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 4 जून को वोटों की गिनती के दौरान राजनीतिक दलों की और से अधिकृत किए गए मतगणना एजेंटों की पुलिस वेरिफिकेशन होगी।
उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से हुए हैं। यह सब चुनाव ड्यूटी में नियुक्त कर्मचारियों की निष्ठा से कार्य करने का परिणाम है। चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने में मतदाताओं का बड़ा अहम योगदान है। उन्होंने कहा है कि अब मतों की गणना का कार्य बाकी है, जो 4 जून को होना है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वोटों की गिनती का कार्य भी निष्पक्ष और शांति पूर्वक करवाया जाएगा। इसके लिए सभी निर्देशों की पालना जरूरी है। एजेंटों के लिए पहचानपत्र भी जारी की गए हैं, जो उनके साथ होना जरूरी है।

Advertisement

सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

चरखी दादरी (हप्र) : भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा चुनाव के दादरी जिले की मतगणना सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में करवाई जाएगी। दादरी व बाढड़ा विधानसभा क्षेत्रों की दादरी में होने वाली मतगणना के दौरान जहां 400 सुरक्षाकर्मियों की पैनी नजर रहेगी, वहीं करीब 220 कर्मचारी मतगणना करेंगे। मतगणना के लिए ड्यूटी पर तैनात कोई भी कर्मचारी, प्रत्याशी व एजेंट मोबाइल सहित अन्य संदिग्ध वस्तुएं अपने साथ नहीं जा सकते। लोकसभा के सभी दादरी, भिवानी व महेंद्रगढ़ जिलों के पोस्टल बैलेट की मतगणना का कार्य नारनौल में ही होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी व डीसी मनदीप कौर व एसपी पूजा वशिष्ठ ने रविवार को संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता में लोकसभा चुनाव के दौरान मतगणना की तैयारियों को लेकर जानकारी दी। डीसी ने बताया कि तीन लेयर की सुरक्षा के दौरान मतगणना एजेंटों सहित सभी कर्मचारी व प्रत्याशियों की तलाशी होगी और माचिस, तरल रसायन व मोबाइल अंदर ले जाने पर पाबंधी रहेगी। ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक कर्मचारी एवं अधिकारीयों को दोनों विधानसभा के लिए अलग अलग आईकार्ड जारी किए गए हैं। मतगणना के लगभग 250 कर्मचारी एवं अधिकारी ड्यूटी पर रहेंगे। मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे से प्रक्रिया पूर्ण रूप से पारदर्शी होगी। दादरी विधानसभा क्षेत्र के 243 मतदान केंद्रों की मतगणना जनता कालेज में और 239 मतदान केंद्रों वाले बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्र जेडीकेडी स्कूल के हाॅल में गिनती होगी। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में गिनती के दौरान कुल 18 राउंड होंगे। इसके लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। एसपी पूजा वशिष्ठ ने बताया कि मतगणना के दौरान कालेज रोड बंद रहेगा।

14 टेबल लगाई, माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त

हिसार में रविवार को मतगणना केंद्रों का दौरा कर प्रबंधों का निरीक्षण करते पर्यवेक्षक अनुराग कौशल सिंह तथा मिगे कामकी। -हप्र

हिसार (हप्र) : रिटर्निंग अधिकारी प्रदीप दहिया ने कहा कि हिसार संसदीय क्षेत्र में 4 जून को होने वाली मतगणना को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए प्रशासन द्वारा पुख्ता व्यापक प्रबंध सुनिश्चित कर दिए गए हैं। हर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाई गई हैं और प्रत्येक टेबल पर मतगणना टीम के अलावा एक-एक माइक्रो आब्जर्वर नियुक्ति किया गया है। दहिया ने रविवार को बताया कि 4 जून को सुबह 8 बजे स्थानीय महावीर स्टेडियम एवं पंचायत भवन में स्थापित किए गए मतगणना केंद्रों में मतगणना प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने सभी मतगणना टीमों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वह मतगणना प्रक्रिया को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि बरवाला, नलवा, आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना का कार्य 13-13 राउंड में पूरी होनी है। हिसार विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना 11 राउंड में, नारनौंद विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना 16 राउंड में तथा उकलाना तथा हांसी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना का कार्य 15-15 राउंड में पूरा करवाया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हिसार संसदीय क्षेत्र में मतगणना प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए नियुक्त किए गए मतगणना पर्यवेक्षक अनुराग कौशल सिंह तथा मिगे कामकी ने रविवार को मतगणना केंद्रों का दौरा कर तमाम प्रबंधों का निरीक्षण किया। चुनाव तहसीलदार जगदीप मान ने पर्यवेक्षकों को मतगणना प्रक्रिया को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं व्यवस्थित तरीके से संपन्न करवाने को लेकर किए गए प्रबंधन के संबंध में अवगत करवाया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×