For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

इस्राइल-हमास संघर्ष विराम प्रस्ताव  को सुरक्षा परिषद की मंजूरी

07:13 AM Jun 12, 2024 IST
इस्राइल हमास संघर्ष विराम प्रस्ताव  को सुरक्षा परिषद की मंजूरी
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र, 11 जून (एजेंसी)
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गाजा में इस्राइल और हमास के बीच आठ महीने से जारी युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से सोमवार को अपने पहले प्रस्ताव को मंजूरी दी। अमेरिका समर्थित संघर्ष विराम प्रस्ताव की घोषणा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की। अमेरिका का कहना है कि इस्राइल ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। वहीं सबकी निगाहें चरमपंथी फलस्तीनी समूह हमास पर हैं, जिसने तीन चरण वाले इस योजना प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया है।
सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य देशों में से 14 ने इस प्रस्ताव का समर्थन करते हुए बहुमत से मंजूरी दी, हालांकि रूस मतदान से नदारद रहा। इस प्रस्ताव में इस्राइल और हमास से बिना किसी शर्त और विलंब के इसके नियमों को पूर्ण रूप से लागू करने का आह्वान किया गया है।
सोमवार को इस्राइल पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से गाजा में युद्ध के बाद के लिए योजना को स्वीकार करने का आग्रह किया। उन्होंने संघर्षविराम प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए हमास पर और अंतर्राष्ट्रीय दबाव बनाने की भी वकालत की। हालांकि समझौते के प्रति नेतन्याहू का रवैया संदेहास्पद है और उन्होंने कहा कि इस्राइल, हमास को नेस्तनाबूद करने के लिए प्रतिबद्ध है।
हमास ने कहा कि वह प्रस्ताव को मंजूरी देने के कदम का स्वागत करता है और इसे लागू करने के लिए इस्राइल के साथ सीधी बातचीत न कर मध्यस्थों के साथ कार्य करने के लिए तैयार है। हमास ने बयान में इस बात पर जोर दिया है कि वह इस्राइल का कब्जा समाप्त करने के लिए अपना संघर्ष जारी रखेगा और फलस्तीन को संप्रभु देश बनाने के लिए काम करता रहेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×