For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में दूसरे दौर की वोटिंग आज, सुरक्षा बढ़ाई गई

07:28 AM Sep 25, 2024 IST
जम्मू कश्मीर में दूसरे दौर की वोटिंग आज  सुरक्षा बढ़ाई गई
श्रीनगर में मंगलवार को चुनाव सामग्री लेकर अपने-अपने बूथों की ओर जाते निर्वाचन कर्मी। - एएनआई
Advertisement

श्रीनगर, 24 सितंबर (एजेंसी)
जम्मू-कश्मीर के 26 विधानसभा क्षेत्रों में स्थापित 3,500 मतदान केंद्रों पर 13,000 से अधिक मतदान कर्मचारियों ने मंगलवार को मोर्चा संभाल लिया, जहां केंद्र-शासित प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान के तहत बुधवार को वोट डाले जाएंगे।
अधिकारियों ने बताया कि पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल के जवान सुबह-सुबह मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र के आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा स्थापित किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दूसरे दौर का मतदान भयमुक्त माहौल में हो। बुधवार को मतदान समाप्त होने के बाद जिन ‘स्ट्रॉन्ग रूम’ में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) रखी जाएंगी, उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और उन्हें चौबीसों घंटे डिजिटल निगरानी में रखा जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि चुनाव में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के निर्वाचन आयोग के प्रयासों के तहत सभी मतदान केंद्रों पर ‘वेबकास्टिंग’ की व्यवस्था की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण में 24 विधानसभा क्षेत्रों में 18 सितंबर को वोट डाले गए थे। वहीं, दूसरे चरण में 26 सीट पर बुधवार को, जबकि तीसरे चरण में 40 सीट पर एक अक्तूबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती आठ अक्तूबर को की जाएगी।
उमर, रैना, कर्रा सहित 239 की किस्मत दांव पर दूसरे चरण में करीब 25 लाख मतदाता 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भाजपा के वरिष्ठ नेता रवींद्र रैना प्रमुख हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement