For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘भीषण गर्मी’ में दूसरे चरण की वोटिंग आज

06:56 AM Apr 26, 2024 IST
‘भीषण गर्मी’ में दूसरे चरण की वोटिंग आज
Advertisement

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (एजेंसी)
बात सियासत की हो या फिर चाहे मौसम की, गर्मी भीषण है। इसी गर्मी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीट पर शुक्रवार को मतदान होगा। दूसरे चरण में केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है, जहां से कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं।
वैसे तो दूसरे चरण में 89 सीट पर मतदान होना था, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद अब वहां तीसरे चरण में मतदान होगा। केरल की सभी 20 सीट के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, मध्य प्रदेश की 6 सीट, असम व बिहार की पांच-पांच सीट, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीट और मणिपुर, त्रिपुरा व जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान होगा। दूसरे चरण के बाद केरल, राजस्थान और त्रिपुरा में चुनाव संपन्न हो जाएंगे।
जैसे-जैसे लोकसभा चुनावों के नये चरण सामने आ रहे हैं, नेताओं के बीच जुबानी जंग उतनी ही तीखी हो रही है। इसके कारण सियासी पारा बहुत चढ़ गया है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अरुण गोविल, डीके सुरेश, एचडी कुमारस्वामी इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं। वहीं भाजपा की हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र सिंह शेखावत तीसरी जीत की उम्मीद में हैं।
यह था पिछली बार का गणित
लोकसभा चुनाव 2019 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने इन 89 सीट में से 56 और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) ने 24 सीट पर जीत हासिल की थी। इनमें से छह सीट परिसीमन के बाद सामने आयी हैं।
अगले 5 दिन भीषण गर्मी
लाखों मतदाताओं को मतदान के समय तपती गर्मी और लू का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है। पश्चिम बंगाल व ओडिशा के लिए रेड अलर्ट और बिहार व कर्नाटक के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×