मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

एसडी आदर्श फाउंडेशन ने बुड़ैल में किया सर्वे

08:54 AM Sep 17, 2024 IST

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 16 सितंबर (हप्र)
सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज की एनजीओ एसडी आदर्श फाउंडेशन की ओर से बुड़ैल गांव, सेक्टर-45 में वंचित समुदायों के लिए शैक्षिक अवसरों तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से एक व्यापक सर्वेक्षण किया गया। यह पहल एनजीओ के अध्यक्ष और कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा और एनजीओ के समन्वयक डॉ. प्रदीप कुमार के मार्गदर्शन में की गई। सर्वेक्षण में 18 वॉलंटियर्स की टीम ने भाग लिया।
सर्वेक्षण करने के लिए वॉलंटियर्स को मुख्य रूप से तीन टीमों में विभाजित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक में टीम लीडर सहित छह सदस्य थे। टीम की ओर से बुड़ैल गांव के एक महत्वपूर्ण हिस्से को कुशलतापूर्वक कवर किया गया तथा पूरे सर्वेक्षण के दौरान वॉलंटियर्स का प्राथमिक उद्देश्य बच्चों और उनके माता-पिता दोनों को शिक्षा के महत्व के बारे में जागरुक करना था। एनजीओ के स्वयंसेवकों ने 136 से अधिक पूर्ण सर्वेक्षणों को एकत्रित किया और उनका विश्लेषण किया।
सर्वेक्षण से पता चला कि क्षेत्र के अधिकांश बच्चे पहले से ही स्कूल में पढ़ने के लिए जा रहे थे और सक्रिय रूप से अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहे थे। हालांकि, स्वयंसेवकों ने कई ऐसे बच्चों की पहचान की जो सीखने के लिए उत्सुक थे, लेकिन विभिन्न बाधाओं के कारण अभी तक स्कूल में दाखिला नहीं ले पाए थे।

Advertisement

Advertisement