मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

स्क्रीनिंग प्लांट बंद, फिर भी हो रही खनन सामग्री की बिक्री

08:14 AM Oct 12, 2023 IST
यमुनानगर के रानीपुर स्क्रीनिंग संयंत्र की जांच करते अधिकारी। -हप्र

यमुनानगर, 11 अक्तूबर (हप्र)
अवैध खनन पर लगाम कसने के लिए सीएम फ्लाइंग ने रंजीतपुर एरिया के रानीपुर गांव स्थित शाकम्भरी स्क्रीनिंग प्लांट पर छापा मारा। इस मौके पर स्क्रीनिंग संयंत्र बंद मिला, लेकिन उसके कागजात में मंगलवार तक फर्जी तरीके से खनन सामग्री बेची जा रही थी।
सीएम फ्लाइंग ने छापे में पाया कि प्लांट 6 महीने से बंद है। सीएम फ्लाइंग के इंचार्ज दिनेश शर्मा ने बताया कि उन्होंने मौके पर खनन विभाग और बिजली निगम के अधिकारियों को बुलाया। स्क्रीनिंग संयंत्र का बिजली कनेक्शन कटा हुआ था लेकिन फिर भी यहां पर बिजली के उपकरण चल रहे थे। खनन विभाग के अधिकारी अमन कुमार ने जानकारी दी कि 2 महीने पहले भी यहां कार्रवाई हुई थी और अधिकारियों को इसका पोर्टल बंद करने के लिए लिखा गया था। पोर्टल बंद न होने का फायदा उठाकर ये लोग कागजात में बिक्री कर रहे हैं। गौर हो कि यमुनानगर जिला प्रदेश सबसे बड़ा माईनिंग जोन है। यहां अवैध माइनिंग के समाचार लगातार आते रहते हैं। अवैध माइनिंग को वैध बनाने के लिए फर्जी बिलों एवं ई-रवाना का इस्तेमाल किया जाता है। आरोप है कि जहां अवैध खनन का स्टॉक है, वहां से सामान उठाया जाता है, दिखाया कहीं और से जाता है।

Advertisement

Advertisement