मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

स्कूलों को मिलेंगी 21 करोड़ की खेल किट

01:40 PM Sep 01, 2021 IST
Advertisement

हिसार, 31 अगस्त (निस)

हरियाणा स्कूली शिक्षा परियोजना परिषद अब स्कूलों में खेल किट भेजने की योजना पर काम कर रहा है, जिस पर लगभग 21 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इसके स्कूलों में पहुंचने के बाद स्कूली बच्चे 720 रुपए के करम बोर्ड और 120 रुपए की रस्सी से खेलना शुरू करेंगे। किट रिसीव करने के लिए स्कूल मुखियाओं को सतर्क कर दिया है। खेल किट योजना के अनुसार प्रदेशभर के लगभग 8693 राजकीय प्राथमिक स्कूलों, 2412 राजकीय माध्यमिक स्कूलों, 1214 राजकीय उच्च विद्यालयों, 2069 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों व 12 आरोही मॉडल स्कूलों में खेल का सामान भेजना जाएगा।

Advertisement

3 श्रेणियों में होगा खर्च

खेल किट के बजट को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। श्रेणी एक में लगभग 4 करोड़ 30 लाख, श्रेणी दो में 11 करोड़ 68 लाख और श्रेणी तीन में लगभग 4 करोड़ 80 लाख रुपए के साथ कुल 21 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें लूडो वुडन सेट, प्लास्टिक क्रिकेट बॉल, बॉस्केट बॉल, क्रिकेट बैट, वॉलीबॉल नेट, वालीबॉल पोल, फुट एयर पंप, चैस सेट, मेडिसिन बॉल एक किलोग्राम, हैंडबाल, खो खो पोल व प्लास्टिक बैट सहित अन्य सामान शामिल हैं।

पीटीआई एवं डीपीई का भारी टोटा

खेल का सामान भले ही खरीद लिया जाए, लेकिन राजकीय स्कूलों में पीटीआई व डीपीई का भारी टोटा बना हुआ है। शिक्षाविदों ने बताया है कि ज्यादातर माध्यमिक व उच्च विद्यालयों में पीटीआई हैं ही नहीं, तो ऐसे में खेल किट भेजने का कोई औचित्य नहीं है।

विभाग का खेलों की तरफ विशेष ध्यान

एपीसी सुरेन्द्र कैरों और अनिल सिवाच ने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ प्राथमिक, माध्यमिक व राजकीय उच्च विद्यालयों में भी खेल किट भेजी जा रही है। स्कूली शिक्षा परियोजना के माध्यम से शिक्षा विभाग खेलों की तरफ विशेष ध्यान दे रहा है, ताकि बच्चों को बच्चों की इम्युनिटी पावर को बढ़ाया जा सके और कोरोना के स्ट्रेस से उबारा जा सके।

Advertisement
Tags :
करोड़,मिलेगीमिलेंगी,स्कूलों
Advertisement