मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

विद्यालय शिक्षा बोर्ड कर्मचारी संगठन ने शिक्षा मंत्री को सौंपा मांगपत्र

07:53 AM Jul 26, 2024 IST
भिवानी में बृहस्पतिवार को सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा का प्रतिनिधिमंडल शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को मांगपत्र सौंपते हुए।-हप्र
Advertisement

भिवानी, 25 जुलाई (हप्र)
पीएमश्री योजनाओं के नाम पर प्रदेश के बड़े राजकीय विद्यालयों को सीबीएसई से जोड़ने की प्रदेश विरोधी नीति को वापिस लेने तथा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में रिक्त पड़े सचिव के पद पर तुरंत प्रभाव नियुक्ति किए जाने की मांग को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कर्मचारी संगठन संबंद्ध सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रतिनिधिमंडल ने वीरवार को प्रदेश की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को मांगपत्र सौंपा तथा उक्त मांगों को जल्द से जल्द पूरी किए जाने की गुहार लगाई।
इस दौरान प्रतिनिधिमंत्री ने शिक्षा मंत्री से मांग की कि जिन राजकीय विद्यालयों को पूर्व में केंद्रीय बोर्ड से संबद्ध किया जा चुका है, उनको भी वापिस हरियाणा बोर्ड से जोड़ा जाए।
शिक्षा मंत्री को मांगपत्र सौंपते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कर्मचारी संगठन के प्रधान सत्यवीर स्वामी व महासचिव सोमबीर ने कहा कि हरियाणा प्रदेश के ऐसे विद्यालय जिनमें विद्यार्थियों की संख्या अधिक है, उनका चिह्नित करते हुए मॉडल संस्कृति व पीएमश्री योजना के नाम पर सीबीएसई से जोड़ा जा रहा है। इस योजना के तहत वर्ष 2021 में 136 तथा वर्तमान में 252 को सीबीएसई से संबंद्धता प्रदान की गई।
इस प्रकार यदि हरियाणा बोर्ड से संबंद्ध विद्यालयों को अलग- अलग योजनाओं के नाम केंद्रीय बोर्ड से जोड़ा जा रहा तो आने वाले समय में बोर्ड में वित्तीय आपातकाल की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी तथा बोर्ड में कार्यरत करीबन 900 अधिकारियों व कर्मचारियों व उनके आश्रितजनों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। वे मांग करते हैं कि मॉडल संस्कृति व पीएमश्री योजना के नाम पर प्रदेश के राजकीय विद्यालयों को सीबीएसई के अंतर्गत न किया जाए।
प्रधान सत्यवीर स्वामी व सोमबीर ने कहा कि शिक्षा बोर्ड का संबंध प्रदेश के विभिन्न राजकीय व निजी विद्यालयों में अध्ययनरत्त विद्यार्थियों के भविष्य से है। इसके बावजूद भी शिक्षा बोर्ड में पिछले 5 माह से सचिव का पद रिक्त है, जिससे विभिन्न शैक्षणिक मुद्दों व बिंदुओं को लेकर सही व प्रासंगिक फैसले न हो पाने की पूर्ण संभावना बनी रहती है, इसके अतिरिक्त संस्था में विभिन्न वित्तीय व नीतिगत फैसलों में भी सचिव की मौजूदगी जरूरी है।
ऐसे में वे मांग करते हैं कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में रिक्त पड़े सचिव पद पर तुरंत प्रभाव से नियुक्ति की जाएगी। इस अवसर पर प्रधान सत्यवीर स्वामी, महासचिव सोमबीर सिंह, वरिष्ठ उपप्रधान देवेंद्र सिंह, भारत दीप, अशोक व जोगेंद्र आदि मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement