For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय पहुंचकर स्कूली बच्चों ने जाना इतिहास

11:41 AM Apr 03, 2024 IST
स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय पहुंचकर स्कूली बच्चों ने जाना इतिहास
सोनीपत स्थित स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय देखने पहुंचे स्कूली बच्चों का दल। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 2 अप्रैल (हप्र)
स्कूलों में नये शिक्षा सत्र शुरू होने के साथ ही शिक्षण संस्थाएं बच्चों को लेकर सोनीपत किला क्षेत्र स्थित स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय दर्शन के लिए पहुंचना शुरू हो गयी हैं। मंगलवार को काफी संख्या में स्कूली बच्चों का दल शिक्षकों के साथ करीब 100 से 5 हजार साल पुरानी वस्तुओं को देख कर इतिहास से रूबरू हुए।
ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने बताया कि उनके पास स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय सोनीपत को देखने के लिए जिस भी किसी स्कूल से आग्रहआता है तो वह उस उस विद्यालय के बच्चों को संग्रहालय दर्शन नि:शुल्क करवाते हैं। उन्होने बताया कि नीलकंठ विद्यापीठ से 51 स्कूली बच्चे अपनी अध्यापिकाओं के साथ सुबह के समय पहुंचे और संग्रहालय में वैदिक ,रामायण ,महाभारत ,ऋषि मुनि, मिट्टी बर्तन, फिल्म, पुलिस करंसी, वीर शहीदों, टेलीफोन, हवेली, खेल, गांव, खेती, खजाना, रेलवे स्टेशन आदि गैलरी को रूचि लेकर देखा।
उन्होंने बताया कि डिप्टी कमिश्नर सोनीपत सोसाइटी के पदेन अध्यक्ष हैं। जनहित को ध्यान में रखते हुए और सोनीपत में पर्यटकों को बढ़ावा देने के मकसद को लेकर वर्ष 2014 में जर्जर होकर धराशायी हो चुकी ब्रिटिश कालीन तहसील का जीर्णोद्धार कार्य करने के बाद वस्तुएं सजाने का कार्य अब अंतिम चरण में हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement