For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कनीना में पलटी स्कूल बस, दो भाइयों समेत 6 बच्चों की मौत

07:58 AM Apr 12, 2024 IST
कनीना में पलटी स्कूल बस  दो भाइयों समेत 6 बच्चों की मौत
हादसाग्रस्त बस। - प्रेट्र
Advertisement

सुनील दीक्षित/निस
कनीना 11 अप्रैल
कोसली रोड कनीना स्थित एक निजी स्कूल की बस चालक की लापरवाही से कई घरों के चिराग बुझ गए। सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त यह स्कूल छुट्टी के दिन भी खुला था। आरोप है कि चालक नशे में था जिसका गति से नियंत्रण हट गया और बस कनीना-दादरी मार्ग पर उन्हाणी वाटर सप्लाई के समीप पलट गई। चार बच्चों की वहीं मौत हो गयी, जबकि दो की अस्पताल में इलाज के दौरान जान चली गयी। मरने वाले बच्चों में दो सगे भाई थे। हादसे में घायल कुछ बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है।
बताया गया कि बस में खेडी, तलवाना, धनौंदा व झाड़ली गावों के करीब 40 विद्यार्थी सवार थे। इनमें से सत्यम शर्मा (16), युवराज (13), यकुश (13), वंश उर्फ गोलू (15), रिंकी उर्फ चीकू (14), आशु (14) की दर्दनाक मौत हो गई। इनमें झाड़ली निवासी युवराज और आशु सगे भाई थे। इस बीच, पुलिस ने आरोपी बस चालक धर्मेंद्र, विद्यालय प्राचार्य दीप्ति राव व स्कूल के सचिव होशियार सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। सुबह करीब नौ बजे हुई इस घटना से मौके पर चाीख पुकार मच गयी। लोगों ने पुलिस व एंबुलेंस को सूचना दी। गुस्साए लोगों ने सड़क पर जाम लगा दिया। उसी दौरान डीएसपी महेंद्र सिंह, एसडीएम सुरेंद्र सिंह, सिटी थाना इंचार्ज निरीक्षक सुधीर कुमार, सदर थाना अध्यक्ष रामनाथ, ट्रैफिक थाना इंचार्ज सहित पुलिस कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर हालात काबू किए। इस दौरान दक्षिण रेंज आईजी राजेंद्र कुमार भी कनीना पहुंचे। सभी बच्चों को अस्पताल पहुंचाया गया। उप नागरिक अस्पताल कनीना के चिकित्सकों ने छह विद्यार्थियों को मृत घोषित कर दिया, जबकि 15 गंभीर रूप से घायल विद्यार्थियों को पीजीआई रोहतक के लिए रैफर कर दिया। जिनमें 3-4 की हालत गंभीर है। इसी बीच, अभिभावक भी अस्पतालों की ओर भागे। हादसे के बाद कनीना-महेंद्रगढ बाजार को बंद कर दिया गया। प्रत्यक्षदर्शी एक ट्राला चालक पवन कुमार ने बताया कि जिस वक्त बस पलटी एक बाइक सवार जो बच्चे को लेकर जा रहा था, बाल-बाल बचा।

बस की फिटनेस डेट हो चुकी एक्सपायर

आरटीए रिकॉर्ड के अनुसार हादसाग्रस्त स्कूल बस की फिटनेस एक्सपायर हो चुकी है। आरटीए महेंद्रगढ से 10 अप्रैल, 2010 को इसका रजिस्ट्रेशन कराया गया था। इस बस की पीयूसीसी बीती 18 मार्च, 2024 तक मान्य थी।

Advertisement

स्कूल की मान्यता रद्द करने की सिफारिश

डीसी मोनिका गुप्ता ने कहा कि छुट्टी के दिन विद्यालय चलाने के लिए स्कूल की मान्यता रद्द करवाने के लिए पत्र लिख दिया गया है। बस चालक तथा स्कूल शिक्षा समिति के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

... तो बच सकती थी बच्चों की जान

बस चालक ने रास्ते में बाइक सवार अनु को टक्कर मारी थी। किसी तरह संभलकर उन्होंने बस रुकवाई और जीएल स्कूल शिक्षा समिति को शिकायत की। शिक्षा समिति ने अनुरोध किया कि अब यह धीरे चलाएगा, इसे आने दें। लोगों का कहना है कि काश अनु की शिकायत पर दूसरा चालक भेज दिया जाता तो हादसा टल सकता था। आरोप है कि बाइक को टक्कर मारने के बाद धीमे चलने के बजाय वह समय पर पहुंचने के लिए अैर तेज गति से बस चलाने लगा।

Advertisement

चारों ओर गमगीन माहौल

दर्दनाक हादसे में कई बच्चों की मौत से चारों ओर माहौल गमगीन हो गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गहरा शोक व्यक्त किया। हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने भी बेहद दुख जताया। हादसा स्थल का दौरा कर उन्होंने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए। उधर, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, भाजपा के प्रदेश प्रभारी बिप्लब कुमार देव, अटेली से विधायक सीताराम यादव, अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष डॉ. एलसी जोशी समेत अनेक लोगों, संगठनों ने भी हादसे पर दुख जताया है।

सभी स्कूल वाहनों की फिटनेस जांच के आदेश

अम्बाला शहर (हप्र) हरियाणा के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने प्रदेश के सभी स्कूल वाहनों की फिटनेस जांच के आदेश दिए हैं। महेंद्रगढ़ आरटीए के असिस्टेंट सेक्रेटरी प्रदीप कुमार को सस्पेंड कर दिया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×