For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्कूल बस चालक, परिचालकों को दिया प्राथमिक उपचार व सीपीआर का प्रशिक्षण

09:54 AM Apr 29, 2024 IST
स्कूल बस चालक  परिचालकों को दिया प्राथमिक उपचार व सीपीआर का प्रशिक्षण
भिवानी में रविवार को चालकों व परिचालकों को प्राथमिक उपचार एवं सीपीआर का प्रशिक्षण देती रेडक्रॉस टीम। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 28 अप्रैल (हप्र)
भिवानी रेडक्रॉस सचिव प्रदीप कुमार के नेतृत्व में भिवानी जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कस्बा बवानीखेड़ा के बीके सीनियर सैकेंडरी स्कूल में चालकों व परिचालकों को स्थानीय रेडक्रॉस भवन में प्राथमिक उपचार एवं सीपीआर का प्रशिक्षण दिया गया।
सचिव प्रदीप कुमार ने कहा कि अकसर देखने में आया है कि आपदाओं में बहुत से लोगों की मौत सिर्फ प्राथमिक उपचार के अभाव में हो जाती है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति विशेषकर चालक व परिचालकों को प्राथमिक उपचार का ज्ञान अवश्य होना चाहिए। इससे मुसीबत के समय बहुत सी जान बचाई जा सकती है।
चालक व परिचालकों को प्राथमिक उपचार व सीपीआर की जानकारी देते हुए जिला प्रशिक्षण अधिकारी विकास कुमार ने कहा कि एक दिवसीय शिविर में चालक व परिचालकों को जीवनदायनी विधि सीपीआर, रिकवरी पोजिशन, सांप काटने पर दी जाने वाली सहायता, स्ट्रोक के समय दी जाने वाली फर्स्ट एड, फ्रेक्चर में स्लैब लगाना, मरीज को ट्रांसपोर्टेशन देना, रक्त स्त्राव रोकने की जानकारी देने के साथ स्ट्रेचर, बैंडेज बांधने की विधि व ज्वलनशील पदार्थ से लगने वाली आग से बचाव के बारे में बताया गया। विद्यालय प्राचार्य पंकज मिश्रा ने भिवानी रेडक्रॉस की इस सराहनीय मुहिम की प्रशंसा की।
इस अवसर पर सुरेश शर्मा, मनीष शंकर सहित चालक-परिचालक मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×