For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दो युद्ध क्षेत्रों में बना खौफनाक मंजर

07:06 AM Dec 30, 2023 IST
दो युद्ध क्षेत्रों में बना खौफनाक मंजर
यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद एक शॉपिंग मॉल में लगी आग का मंजर। - रॉयटर्स
Advertisement

रूस ने यूक्रेन पर दागीं 122 मिसाइलें

कीव, 29 दिसंबर (एजेंसी)
यूक्रेन के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने सबसे भीषण हमले में यूक्रेनी ठिकानों पर 122 मिसाइल दागीं और 36 ड्रोन से बमबारी की जिसमें 24 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि बृहस्पतिवार से शुरू हुए इस हमले में एक प्रसूति अस्पताल, अपार्टमेंट ब्लॉक और कई स्कूल नष्ट हो गए।
यूक्रेनी वायुसेना के अनुसार, पिछला सबसे बड़ा हमला नवंबर 2022 में हुआ था जब रूस ने यूक्रेन पर 96 मिसाइल दागी थीं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘आज, रूस ने अपने शस्त्रागार में मौजूद लगभग हर प्रकार के अस्त्रों का इस्तेमाल किया।’ अधिकारियों के अनुसार, बृहस्पतिवार से शुरू हुए हमले लगभग 18 घंटे तक जारी रहे।

युद्ध के विरोध में कविता, रूसी कवि को सात साल जेल

रूस-यूक्रेन युद्ध के खिलाफ कविता पढ़ने के लिए एक रूसी कवि को सात वर्ष के कारावास की सजा सुनाई गई। मॉस्को की ट्वेर्स्कोई जिला अदालत ने अर्तयोम करमदीन को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाली अपील करने और नफरत फैलाने के आरोपों के तहत दोषी करार दिया। उन्होंने सितंबर 2022 में मॉस्को में एक प्रस्तुति के दौरान युद्ध के विरोध में कविता सुनाई थी।

Advertisement

दक्षिणी शहर की तरफ गए गाजा के लोग

इस्राइली हमले के बाद शुक्रवार को अपने कैंपों से जाते फलस्तीनी। - रॉयटर्स

राफाह, 29 दिसंबर (एजेंसी)
इस्राइल ने गाजा में जमीनी और हवाई हमले काफी तेज कर दिए हैं, जिसके परिणामस्वरूप विस्थापित फलस्तीनी नागरिक गाजा के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित राफाह शहर में शरण लेने को मजबूर हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इस्राइली सेना ने शुक्रवार को भी गाजा पट्टी के केंद्र में घने इलाकों में कई विस्फोट किए जिसमें कई लोग मारे गए।
इस्राइल अब गाजा के मध्य इलाकों को निशाना बनाकर हमले कर रहा है। इस्राइल का मानना ​​है कि गाजा के दक्षिण में खान यूनिस शहर में हमास के नेता छिपे हुए हैं, जहां दोनों पक्षों के बीच भीषण युद्ध चल रहा है। गाजा के मध्य इलाकों के लोगों ने कहा कि शुक्रवार को नुसीरात और मघाजी में कई घर रात भर हुए इस्राइली हमलों की चपेट में आ गए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×