मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सात्विक-चिराग, लक्ष्य सेन का जीत से आगाज

07:20 AM Jul 28, 2024 IST
पेरिस में शनिवार को अपने मैच के दौरान शॉट लगाते भारत के लक्ष्य सेन। -प्रेट्र
Advertisement

पेरिस, 27 जुलाई (एजेंसी)
पेरिस ओलंपिक में पदक के दावेदार सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग सेन की जोड़ी ने पुरुष युगल स्पर्धा में पहले दौर में शनिवार को आसान जीत दर्ज की, जबकि पदार्पण कर रहे लक्ष्य सेन ने पुरुष एकल स्पर्धा में जीत के साथ शुरुआत की। तीसरी वरीयता प्राप्त एशियाई खेल चैंपियन सात्विक और चिराग ने 46 मिनट तक चले मुकाबले में फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनान लाबार को 21.17, 21.14 से हराया। वहीं लक्ष्य ने ग्रुप एल में दुनिया के 41वें नंबर के खिलाड़ी केविन कोर्डन को सीधे गेम में हराया। दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य को गुआटेमाला के केविन ने दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी 42 मिनट में 21-8, 22-20 से जीत दर्ज करने में सफल रहा। सात्विक और चिराग का सामना अब मार्क लैम्फस और मार्विन सीडेल की जर्मन जोड़ी से सोमवार को होगा । लक्ष्य ने मुकाबले की शानदार शुरुआत करते हुए लगातार पांच अंक जुटाकर 5-0 की बढ़त बनाई। भारतीय खिलाड़ी ब्रेक तक 11-2 से आगे था। ब्रेक के बाद भी लक्ष्य ने दबदबा बनाए रखा और स्कोर 18-5 तक पहुंचाया। लक्ष्य ने 19-8 के स्कोर पर क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ 12 गेम प्वाइंट हासिल किए और फिर केविन ने कोर्ट से बाहर शॉट मारकर पहला गेम भारतीय खिलाड़ी की झोली में डाल दिया।

मनु के अलावा अन्य निशानेबाज चूके

पेरिस ओलंपिक्स में मनु भाकर के अलावा भारत के अन्य निशानेबाजों की शुरुआत खराब रही। रिदम सांगवान 10 मीटर महिला एयर पिस्टल स्पर्धा में 573 के स्कोर के साथ 15वें स्थान पर रहीं। वहीं, सरबजोत सिंह और अर्जुन सिंह चीमा पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह नहीं बना सके। सरबजोत क्वालिफिकेशन में 577 के कुल स्कोर के साथ नौवें, जबकि अर्जुन 574 के स्कोर के साथ 18वें स्थान पर रहे। इससे पहले 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन चरण में बाहर हो गयी। भारत की दो जोड़ियां इस स्पर्धा में भाग ले रहीं थी। रमिता जिंदल और अर्जुन बबूता 628.7 के कुल स्कोर के साथ छठे, जबकि इलावेनिल वलारिवन और संदीप सिंह 626.3 के कुल स्कोर के साथ 12वें स्थान पर रहे। रमिता और अर्जुन की जोड़ी ने एक समय उम्मीद जगाई थी। यह भारतीय जोड़ी तीन शॉट शेष रहते पांचवें स्थान पर थी, लेकिन आखिर में पदक राउंड के कट ऑफ से 1.0 अंक पीछे रह गई। चीन, कोरिया और कजाकिस्तान की टीमें क्वालीफिकेशन दौर में पहले तीन स्थानों पर रहीं।

Advertisement

टेबल टेनिस में हरमीत दूसरे दौर में पहुंचे

अनुभवी भारतीय खिलाड़ी हरमीत देसाई शनिवार को यहां जॉर्डन के जैद अबो यमन पर 4-0 की शानदार जीत के साथ ओलंपिक पुरुष एकल टेबल टेनिस प्रतियोगिता के दूसरे दौर में पहुंच गए। ओलंपिक खेलों में पदार्पण कर रहे हरमीत ने विश्व रैंकिंग में 538वें स्थान पर काबिज खिलाड़ी के खिलाफ महज 30 मिनट में 11-7 11-9 11-5 11-5 की जीत के साथ शानदार आगाज किया। विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल 31 साल के हरमीत 2018 और 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीमों का हिस्सा रहे हैं। जॉर्डन के प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उन्हें लय में आने में ज्यादा समय नहीं लगा। शुरुआती गेम को आसानी से जीतने के बाद दूसरे गेम में उन्हें कड़ी टक्कर मिली लेकिन अगले दो गेम को उन्होंने आसानी से अपने नाम कर मुकाबला जीत लिया। फोटो -प्रेट्र

आज के हमारे मुकाबले

पेरिस ओलंपिक्स के दूसरे दिन रविवार काे भारतीय खिलाड़ियाें के मुकाबले (भारतीय समयानुसार)-

Advertisement
Advertisement