For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सतीश दत्त फिर अभिनय की ओर

01:36 PM Jun 10, 2023 IST
सतीश दत्त फिर अभिनय की ओर
Advertisement

प्रदीप सरदाना

Advertisement

हाल ही में शेमारू उमंग ने एक नया सीरियल ‘कुंडली मिलन’ शुरू किया है जिसका प्रसारण सोमवार से शनिवार शाम 7.30 बजे के समय में हो रहा है। मथुरा की पृष्ठभूमि पर बने इस सीरियल की कहानी दो बहनों के प्रेम,त्याग और समर्पण की है। जिनकी ज़िंदगी एक दूसरे के भाग्य से बंधी है। सीरियल का निर्माण अरविंद बब्बल ने किया है। ‘कुंडली मिलन’ में प्राची बोहरा,सुभांशी रघुवंशी,अंकित बाठला,सौरभ अग्रवाल,अंबर जैदी,संजय तिवारी और अनिल खरबंदा मुख्य भूमिकाओं में हैं। साथ ही करीब 25 बरस बाद सतीश दत्त भी सीरियल में हिमांशु की एक अहम भूमिका से, अभिनय की दुनिया में लौट रहे हैं। सतीश ने 1988 में दिल्ली में रहकर अरविंद स्वामी के निर्देशन में,टेली फिल्म ‘अधूरी जिंदगी’ और ‘दस्तक’ से अभिनय का रुख किया था। दिलचस्प यह है कि शाहरुख खान की भी ये शुरुआती फिल्में थीं। बाद में सतीश ने जहां ‘ज़र जोरू और ज़मीन’ जैसी हरियाणवी फिल्म के साथ कुछ सीरियल भी किए। लेकिन 1997 में मुंबई का रुख करने पर सतीश को लेखन-निर्देशन का शौक जाग गया। देखते-देखते वह ज़ी टीवी के ‘सारेगामापा’ जैसे शो के क्रिएटिव डायरेक्टर बन गए और फिर सोनी के ‘इंडियन आइडल’ को कई सीजन तक संभाला।

गुफ़ी पेंटल का जाना

Advertisement

हाल ही में जब सुप्रसिद्ध अभिनेता गुफ़ी पेंटल के निधन का समाचार मिला तो मन विचलित हो गया। गुफ़ी को मैं बीआर चोपड़ा के लोकप्रिय सीरियल ‘महाभारत’ के आरंभिक दौर से करीब से देख रहा हूं। ‘महाभारत’ में गुफ़ी ने शकुनी मामा के किरदार को जिस तरह जीवंत किया था वह किसी से छिपा नहीं है। गुफ़ी से पहले और बाद में और कई अभिनेताओं ने शकुनी का किरदार निभाया, लेकिन जो सशक्त अंदाज़ गुफ़ी का था, वैसा कोई और न कर सका। यूं गुफ़ी इंजिनियर थे,सेना में भी वह कुछ दिन रहे। लेकिन अपने भाई पेंटल की एक हास्य कलाकार के रूप में सफलता देख वह भी मुंबई आ गए। दिग्गज फ़िल्मकार चोपड़ा के तो ये नव रत्न में थे। लेखन, निर्देशन और कास्टिंग डायरेक्टर तक यह वहां कई किरदार निभाते रहे। गुफ़ी का ‘बहादुर शाह जफर’ में जनरल मेटकाफ का काम चोपड़ा हाउस में सभी को इतना पसंद आया कि इन्हें शकुनी की भूमिका में ले लिया गया। बाद में यह बीआर फिल्म्स से अलग हो गए। इनके निर्देशन में विनोद खन्ना को लेकर बना सीरियल ‘महाराणा प्रताप’ भी काफी पसंद किया गया। इन दिनों वह पुनीत इस्सर के साथ ‘महाभारत’ के स्टेज शो कर रहे थे। उनकी कई नयी योजनाएं थीं।

अब बड़ों के लिए सारेगामापा

जी टीवी अपने सबसे पुराने और लोकप्रिय शो ‘सारेगामापा’ का नया सीजन शुरू करने की तैयारियों में जुट गया है। पिछले साल चैनल ने सारेगामापा लिटिल चैंप्स शुरू किया था। इस कारण चैनल इस बार बड़ों के लिए सारेगामापा लेकर आ रहा है। फिलहाल चैनल ने इसके ऑडिशन शुरू कर दिये हैं। अच्छी बात यह है कि इस बार ऑडिशन के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। बस घर बैठे गाना गाते हुए अपना वीडियो रिकॉर्ड कर, निर्धारित व्हाट्सएप पर भेजना है। इस सीजन में 15 साल या उससे ऊपर की उम्र के प्रतियोगी ही भाग ले सकते हैं। बता दें कि श्रेया घोषाल, कुणाल गांजावाला,कमाल खान,संजीवनी और बेला शेंडे जैसे कई टैलेंटेड सिंगर इसी मंच से निकले हैं।

न्यारा का सबसे अच्छा दोस्त

‘खतरों के खिलाड़ी’ का 13 वां सीजन जल्द कलर्स चैनल पर शुरू होने को है। इस सीजन में अभिनेत्री न्यारा एम बनर्जी भी दिखेंगी जो तमिल, तेलुगू और कन्नड़ फिल्मों के साथ हिन्दी फिल्में और सीरियल भी कर चुकी हैं। बेस्ट फ्रेंड डे के अवसर पर न्यारा ने बताया कि वह जीवन में सबसे अच्छा दोस्त अपने भाई को मानती है। न्यारा कहती है- मेरा सबसे अच्छा दोस्त मेरा भाई है,जो मेरा सबसे बड़ा चीयरलीडर है। वह मेरी बातें सुनता है और बहुत उत्साह से मेरी जीत का जश्न मनाता है। अब, हम एक-दूसरे से होने वाली असहमति को लेकर अधिक सहज हैं। मैं अपने भाई को बताना चाहती हूं कि मैं उसे यूं ही परेशान भी करती रहूंगी और प्यार भी।’

Advertisement
Advertisement