For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सेटेलाइट ने दी 51 जगह फसल अवशेष जलाने की सूचना, 25 ही सही मिली

07:52 AM Oct 15, 2024 IST
सेटेलाइट ने दी 51 जगह फसल अवशेष जलाने की सूचना  25 ही सही मिली
Advertisement

अम्बाला शहर, 14 अक्तूबर (हप्र)
अम्बाला जिले में फसल अवशेषों में आग लगाने वाले किसानों पर 60 हजार रुपए का जुर्माना किया गया है। जिले में सेटेलाइट के माध्यम से 51 जगहों पर आग लगने की सूचनाएं मिलीं। इन सूचनाओं के आधार पर अधिकारियों को मौके पर भेजा गया लेकिन 51 में से 25 सूचनाएं सही पाई गईं।
जानकारी के अनुसार 14 अक्तूबर तक अम्बाला जिले में फसल अवशेषों में सेटेलाइट प्रणाली के माध्यम से आग लगने के 51 मामले सामने आए। इन मामलों पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए प्रशासन की तरफ से टीम भेजी गई। इन टीमों ने रिपोर्ट उपलब्ध करवाई कि 51 में से 25 जगहों पर फानों में आग लगने की घटनाएं सही पाई गई हैं। इस सूचना के आधार पर 25 किसानों के मौके पर चालान किए गए और इन सभी पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया।
इसी बीच, फसल अवशेष जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के साथ-साथ अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी लगातार गांव-गांव जाकर किसानों को जागरूक कर रहे हैं। हर गांव में जागरूकता शिविरों का आयोजन कर किसानों को फसल अवशेषों का प्रबंधन करने पर मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही किसानों को फानों में आग लगाने से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जा रहा है। यहां फसल अवशेषों का प्रबंधन करने पर सरकार की तरफ से एक हजार रुपए प्रति एकड़ का लाभ मिलता है, वहीं फसल अवशेषों मे आग लगाने से किसानों के मित्र कीट तो नष्ट होते ही हैं, साथ में ही भूमि की उपजाऊ शक्ति भी कम होती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement