मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

स्कूल-कॉलेजों में 25 तक चलेगा संस्कृत सप्ताह

01:00 PM Aug 20, 2021 IST

चंडीगढ़/पंचकूला, 19 अगस्त (ट्रिन्यू)

Advertisement

हरियाणा के कालेजों और स्कूलों में 25 अगस्त तक संस्कृत-सप्ताह मनाया जाएगा। हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डॉ़ दिनेश शास्त्री ने बताया कि संस्कृत भाषा के और अधिक प्रचार-प्रसार के लिए अकादमी ने शिक्षा विभाग के माध्यम से इस सप्ताह को 19 अगस्त से 25 अगस्त, 2021 तक व्यापक स्तर पर मनाने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं को पत्र लिख कर निर्देश दिए हैं।दिनेश शास्त्री ने कहा कि संस्कृत भाषा तथा साहित्य में निहित हमारी समृद्ध विरासत जीवन के सभी क्षेत्रों के साथ समाहित है।

यह भाषा भारतीय ज्ञान, विज्ञान, संस्कृति, संस्कारों तथा दार्शनिक मूल्यों की संवाहक है। उन्होंने कहा कि अब तो इस भाषा को कंप्यूटर से जोड़ दिया गया है। हरियाणा में संस्कृत भाषा में रुचि रखने वालों के लिए हरियाणा संस्कृत अकादमी ने यू-ट्यूब चैनल भी शुरू कर दिया है। इसके माध्यम से संस्कृत भाषा को डिजिटल प्लेटफार्म पर लाया जाएगा। शीघ्र ही संस्कृत अकादमी की मोबाइल एप भी शुरू की जाएगी।

Advertisement

उन्होंने कहा, वेदभाषा संस्कृत के विकास को लेकर प्रदेश सरकार संजीदा है। उनका विश्वास है कि संस्कृत-सप्ताह का आयोजन लोगों में विशेषकर युवाओं में हमारी सांस्कृतिक परंपरा के प्रति नवीन रुचि तथा नवीन उत्साह उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Advertisement
Tags :
चलेगासप्ताहसंस्कृतस्कूल-कॉलेजों