For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मांगों को लेकर सड़कों पर उतरे सफाई कर्मचारी

08:13 AM Jun 14, 2024 IST
मांगों को लेकर सड़कों पर उतरे सफाई कर्मचारी
भिवानी में बृहस्पतिवार को सफाई कर्मचारी डीएमसी के माध्यम से शहरी स्थानीय निकाय मंत्री के नाम मांगपत्र सौंपते हुए। -हप्र
Advertisement

झज्जर, 13 जून (हप्र)
अपनी विभिन्न मांगों को लेकर झज्जर नगर परिषद के सफाई कर्मचारी बृहस्पतिवार को एक बार फिर सड़कों पर उतरे और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कर्मचारियों का कहना था कि उनकी मांगें काफी पुरानी हैं लेकिन बार-बार धरना प्रदर्शन करने के बावजूद उनकी मांगों की तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा। यही वजह है कि उन्हें स्टेट कमेटी के आह्वान पर आज सड़कों पर उतरना पड़ा।
उन्होंने बताया कि उनकी मांगें कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने, ठेका प्रथा खत्म करने और जोखिम भत्ता लागू किए जाने की है। इन मांगों को बार-बार उठाया जा रहा है लेकिन सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही। उन्होंने कहा कि प्रदेश संगठन के आह्वान पर कई बार मांगों को उठाया गया, धरना-प्रदर्शन भी हुए। आश्वासन तो सरकार की तरफ से कई बार मिले, परंतु धरातल पर सरकार ने कोई भी काम नहीं किया। अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन डीएमसी के माध्यम से सफाई कर्मचारियों ने हरियाणा सरकार के पास भी भेजा। ज्ञापन में चेतावनी दी गई कि यदि उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो आने वाले समय में वह बड़ा आंदोलन खड़ा करने को मजबूर होंगे।
भिवानी (हप्र) : नगर पालिका कर्मचारी संघ के बैनर तले सफाई कर्मचारियों ने बृहस्पतिवार को शहर में प्रदर्शन करते हुए डीएमसी के माध्यम से शहरी स्थानीय निकाय मंत्री के नाम मांगपत्र सौंपा तथा मानी गई मांगों पर जल्द से जल्द अमल करने की गुहार लगाई। सफाई कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि भाजपा उनके साथ हुए समझौते पर काम नहीं कर रही तथा बार-बार वादे कर उन्हें गुमराह कर रही है। मांगपत्र सौंपते हुए नगर पालिका कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव पुरुषोत्तम दानव ने कहा कि सफाई कर्मचारियों ने अक्तूबर 2022 व अप्रैल 2023 के समझौते में मानी गई मांगों को पूरा करने, सफाई एवं सीवरमैनों के रिक्त पदों पर नियमित नियुक्ति, न्यूनतम वेतन 24 हजार देने व झाड़ू भत्ता, सफाई भत्ता, वर्दी, जूते तेल व साबुन आदि की सुविधा देने, ईएसआई, ईपीएफ का लाभ देने, पुरानी पेंशन बहाल करने, हरियाणा कौशल रोजगार निगम को भंग करने, ठेकों में लगे कर्मचारियों को विभाग के रोल पर करने, अनुबंध आधार पर लगे सफाई कर्मचारियों व सीवरमैनों को नियमित करने, नगर निगम गुरूग्राम के बर्खास्त 26 हजार कर्मचारियों को बहाल करने, तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों व फायरमैन एवं ड्राइवरों के नए पद सृजित करने, योग्यता पूरी करने पर फायर ऑपरेटरों के पदों पर फायर ड्राइवर व फायरमैनों को समायोजित करने, वेतन विसंगतियां दूर करने, तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 100-100 वर्ग गज के प्लॉट या आवासीय सुविधा देने, जोखिम भत्ता, क्लर्कों को 35400 व ग्रुप-डी के कर्मचारियों को 29100 रुपये वेतन, सहित अन्य मांगों का मांगपत्र सौंपा। इस अवसर पर विजय कुमार, रविंद्र, कुलदीप, मोहन, सुनील, कुलवीर, सतबीर सिंह, राजेंद्र, भीम सिंह, विनोद, महिपाल सहित अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×