मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ऑटो में मिलेगा 100 बार यूज होने वाला सैनेटरी नैपकिन

09:11 AM Jul 22, 2024 IST
गुरुग्राम में रविवार को ऑटो रिक्शा में सैनेटरी नैपकिन लगाती एनजीओ की सदस्य। -हप्र

गुरुग्राम, 21 जुलाई (हप्र)
आमतौर पर महिलाओं के लिए एक सैनेटरी नेपकिन एक बार इस्तेमाल में आता है और फिर कचरे में फेंक दिया जाता है। अब एक ऐसा नैपकिन आया है, जो एक नहीं, बल्कि 100 बार यूज होगा। महिलाओं में इस नैपकिन को ऑटो रिक्शा के माध्यम से पहुंचाने की रविवार से शुरुआत हुई।
रिअर्थ लाइफ एनजीओ ने रीवा कंपनी और ऑटो यूनियन के साथ मिलकर शहर में कचरा कम करने की यह बेहद खास पहल की है। रिअर्थ लाइफ ने पिछले 2 साल से शहर के ऑटो में महिलाओं के लिए मुफ्त सैनेटरी पैड की सुविधा दे रही है। नैपकिन के रूप में एक नया प्रोडक्ट रीवा कंपनी लेकर आई है। गुरुग्राम में जगह-जगह पर गंदगी के ढेरों को देखते हुए रिअर्थ लाइफ संस्था ने इस बात का अंदाजा लगाया कि इस गंदगी में काफी मात्रा सैनेटरी पैड्स की भी होगी। इसके लिए रीयूज होने वाले सैनेटरी पैड्स बनाने वाली रीवा कंपनी से संपर्क किया गया। कंपनी की ओर से नॉर्मल सैनेटरी पैड्स की जगह बार-बार इस्तेमाल होने वाले पैड्स एनजीओ को उपलब्ध कराए। फिर उनकी एक किट तैयार करके मिलेनियम सिटी मेट्रो स्टेशन हर ऑटो में लगाने का काम रिअर्थ लाइफ संस्था ने किया।
रीवा कंपनी के मालिक महिपाल ने कहा कि यह सैनेटरी पैड 100 बार यूज किया जा सकता है। इस मौके पर हरियाणा ऑटो यूनियन के अध्यक्ष योगेश शर्मा, रिअर्थ लाइफ एनजीओ से सतेंद्र यादव, सिद्धार्थ भाटिया, सुप्रिया देवबर्मन, गौतम सैनी, सुनील, ऋतुराज मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement