For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सनातन संस्कृति ने योग के रूप में दुनिया को दिया नायाब तोहफा

09:43 AM Jun 22, 2024 IST
सनातन संस्कृति ने योग के रूप में दुनिया को दिया नायाब तोहफा
फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित टाउन पार्क में शुक्रवार को योग दिवस समारोह में योगासन करते केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, उद्योग मंत्री मूलचंद शर्मा, जिला उपायुक्त विक्रम सिंह व अन्य। -हप्र
Advertisement

फरीदाबाद, 21 जून (हप्र)
प्रदेश भर में स्वयं और समाज के लिये योग थीम के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे उल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि भारत में योग का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है। शारीरिक रूप से फिट रहने और मानसिक शांति व अध्यात्म के लिए लोग योग प्राचीनकाल से ही कर रहे हैं। पूरी दुनिया में योग की उत्पत्ति सबसे पहले भारत में ही हुई थी इसके बाद यह दुनिया के अन्य देशों में लोकप्रिय हुआ।
केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर आज शुक्रवार को प्रात: स्थानीय सेक्टर-12 स्थित टाउन पार्क में जिला स्तरीय योग दिवस समारोह में लोगों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग का अभ्यास करने के लाभों के बारे में दुनिया भर के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने और लोगों को अपने दैनिक जीवन के एक भाग के रूप में इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।
प्रदेश के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि योग मनुष्य के तन और मन को आत्मसात कर एक साथ जोड़ता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने वर्ष 2014 से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा जोकि पूरे विश्व ने स्वीकार किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले 10 वर्षों में योग और आध्यात्मिकता के जरिए भारत का नया परिचय विश्व में दिया है। फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि दुनिया भर में योग की बढ़ती स्वीकृति, इसकी व्यापक लोकप्रियता साक्ष्य है कि दुनिया में आध्यात्मिक गुरु के रूप में भारत की अलग पहचान है।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी तथा मुख्य अतिथि तथा विशिष्ठ अतिथियों का धन्यवाद किया तथा स्मृति चिन्ह भेंट किये।
पतंजलि योगपीठ से आए योगाचार्य जयपाल सिंह, योग आचार्य अंकुर सिंह तथा योग विशेषज्ञ विकास यादव, योग प्रशिक्षक संगीता ने योग योगाभ्यास का नेतृत्व किया और उपस्थित जनों को विभिन्न मुद्राओं में आसन करवाए।
इस अवसर पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य, उपायुक्त विक्रम सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा, एसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिल, आयुष विभाग से जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर मनीषा लम्बा, जिला योग कोऑर्डिनेटर डॉ. प्रीती सैनी, आयुष विभाग से डॉ. मोहित वासुदेव, डॉ. विजय, डॉ. सविता, फार्मासिस्ट सुरेश कुमार सहित तमाम विभागों के अधिकारीगण व गणमान्य नागरिकों ने जिला स्तरीय 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल होकर आमजन के साथ मिलकर विभिन्न योगासनों का अभ्यास किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×