For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब में नियमित हुए अध्यापकों के वेतन में तीन गुना तक बढ़ोतरी

10:49 AM Jun 28, 2023 IST
पंजाब में नियमित हुए अध्यापकों के वेतन में तीन गुना तक बढ़ोतरी
Advertisement

राजीव तनेजा/निस
मोहाली/ चंडीगढ़, 27 जून
पंजाब सरकार ने जिन 12700 ठेका आधारित अध्यापकों को हाल ही में रेगुलर किया था, उनके लिए बड़े तोहफ़े का ऐलान किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को इन अध्यापकों के वेतन में तीन गुना तक बढ़ोतरी करने और सरकारी नौकरी के अन्य सभी लाभ देने का ऐलान किया।
अध्यापकों की वेतन बढ़ोतरी एवं अन्य सुविधाओं का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन अध्यापकों को एसोसिएट टीचर, स्पेशल इनक्लूसिव टीचर्स और अन्य के तौर पर जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि इनकी सेवाएंं स्कूल शिक्षा विभाग में एडहॉक, कांट्रैक्ट, आरज़ी अध्यापकों (राष्ट्र निर्माता) और अन्य कर्मचारियों के कल्याण संबंधी नीति के तहत होंगी। उन्होंने कहा कि इनकी शैक्षिक योग्यता और भर्ती संबंधी प्राथमिक शर्ताें के आधार पर इनका वेतन 58 साल की सेवा पूरे होने तक निर्धारित की गई हैं। भगवंत मान ने कहा कि ये अध्यापक तनख़्वाह पर 5 प्रतिशत सालाना वृद्धि के हकदार भी होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बीए पास शिक्षा प्रोवाइडर (एसोसिएट टीचर) जिनकी पहले 9500 रुपए तनख़्वाह थी, अब उन्हें 20500 रुपए मिलेंगे, जबकि ईटीटी एवं एनटीटी योग्यता वाले अध्यापकों को मौजूदा 10250 रुपए की जगह 22000 रुपए मिलेंगे। इसी तरह बीए/एमए, बीएड डिग्रियों वाले ऐसे अध्यापक जो 11000 रुपए तनख़्वाह ले रहे हैं, को अब 23500 रुपए मिलेंगे। भगवंत मान ने कहा कि आईईवी वालंटियर को 5500 रुपए की जगह अब 15000 रुपए मिलेंगे। सीएम ने कहा कि अभी तक 3500 रुपए ले रहे शिक्षा वालंटियरों को अब 15000 रुपए और 6000 रुपए ले रहे ईजीएस, ईआईई तथा एसटीआर अध्यापकों को अब 18000 रुपए मिलेंगे। उन्होंने कहा कि यह सूबे की सरकार का ऐतिहासिक फ़ैसला है जो इन अध्यापकों के सर्वपक्षीय विकास को यकीनी बनाएगा। भगवंत मान ने कहा कि इन अध्यापकों ने शिक्षा विभाग में 10 साल से अधिक सेवा निभाई है। अब इनकी सेवाओं को रेगुलर कर दिया गया है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×