For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

संत रविदास ने समाज में छुआछूत को समाप्त करने का किया प्रयास

09:40 AM Feb 25, 2024 IST
संत रविदास ने समाज में छुआछूत को समाप्त करने का किया प्रयास
होडल में शनिवार को संत रविदास जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित करते प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान, देवेश कुमार और अन्य। -निस
Advertisement

होडल, 24 फरवरी (निस)
रविदास जयंती पर दलित वर्ग कल्याण समिति ने शनिवार को डॉ़ भीमराव अंबेडकर भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व दलित वर्ग कल्याण समिति के प्रधान उदयभान थे। इस अवसर पर संत रविदास के तैलचित्र व डॉ़ भीमराव अंबेडकर तथा पूर्व विधायक चौधरी गयालाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम में मास्टर मोतीराम द्वारा संत रविदास पर एक कविता प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर चौधरी उदयभान ने कहा कि संत रविदास एक महान संत थे। उन्होंने समाज में छुआछूत व अन्य सामाजिक बुराइयों को समाप्त करके लोगों को एकजुट करने के प्रयास किए।  उस समय दलित समाज की लगातार हो रही उपेक्षा को लेकर उन्होंने आवाज उठाई थी। संत रविदास जैसे परम ज्ञानी पुरुष को श्रद्धांजलि यही होगी कि हम उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चले। इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष देवेश कुमार, बाबू खेमचंद, ओमप्रकाश पटवारी, राजेंद्र नंबरदार, हेतराम पहलवान, योगेंद्र सागर, पृथ्वी सिंह, राजवीर रावत, सुनील भारद्वाज, वीरेंद्र सिंह, वीर सिंह मौजूद थे।

Advertisement

जुलाना में शनिवार को गांव पडाना में आयोजित समारोह में कांग्रेस नेता रोहित दलाल को स्मृति चिन्ह प्रदान करते आयोजक। -हप्र

‘समाज को जाति-पाति से निकाला बाहर’

सफीदों, 24 फरवरी (निस)
पिल्लूखेड़ा में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कर्मवीर सैनी ने कहा कि संत शिरोमणि ने ही समाज को जाति-पाति, रंगभेद तथा ऊंच-नीच से बाहर निकाला था। उन्होंने मुआना, सिवानामाल, रामपुरा तथा सफीदों में भी ऐसे कार्यक्रमों में शिरकत की। इन मौकों पर हवा सिंह कालवा, रामफल नंबरदार, डॉ. सूरजभान, पिरथी नंबरदार मौजूद थे।

महान समाज सुधारक थे संत रविदास : रमेश ठेकेदार

रेवाड़ी (हप्र) :  कांग्रेस नेता रमेश ठेकेदार ने गांव नाहड़ में संत शिरोमणि रविदास की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि संत रविदास उच्च कोटि के संत और महान समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में फैली बुराइयों को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाई और भेदभावपूर्ण मानसिकता को छोड़कर आपसी मेलजोल व प्रेम का संदेश दिया। उनके द्वारा दी गई शिक्षा और विचार आज भी प्रासंगिक है।

Advertisement

‘छोट-बड़ सब सम बसैं, रविदास रहै प्रसन्न’

जींद (जुलाना), 24 फरवरी (हप्र)
गुरु रविदास जयंती पर शनिवार को जुलाना क्षेत्र में और गांवों में जगह-जगह हवन किये गये। इसके अलावा भंडारों व कीर्तन का आयोजन हुआ। जुलाना में संत शिरोमणि सभा द्वारा भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जुलाना में समारोह में पूर्व विधायक परमेंद्र सिंह ढुल, कांग्रेस नेता रोहित दलाल, भाजपा नेता पुष्पा तायल ने शिरकत की। क्षेत्र के मेहरड़ा, नंदगढ़, जुलाना, बरार खेड़ा,पडाना गांव में समारोह को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता रोहित दलाल ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास ने समाज में ऊंच नीच जैसी कुप्रथा को दूर करने का भरपूर प्रयास किया। उन्होंने अपनी वाणी के माध्यम से ‘ऐसा चाहूं राज मैं, मिलै सबन को अन्न,छोट-बड़ सब सम बसैं, रविदास रहै प्रसन्न’ जैसे दोहों से समाज में जहां राजनीतिक क्रांति का आह्वान किया और लोगों का सामाजिक समरसता व सौहार्द का पाठ भी पढाया। बराड़ खेड़ा गांव में कांग्रेस नेता नवीन सांगवान ने कहा कि संत महापुरुष किसी एक समाज के ना होकर समूचे राष्ट्र के होते हैं। इधर, जींद शहर के रानी तालाब पर स्थित डाॅ.बीआर अंबेडकर की प्रतिमा के पास एससी समाज एकता मंच ने जयंती समारोह आयोजित किया।

Advertisement
Advertisement